अजवाइन तेल के फायदे

50

आज का टॉपिक है अजवाइन तेल।  

दोस्तों, क्या आप मूत्र संक्रमण, फंगल इन्फेक्शन, रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन और शरीर के दर्द से परेशान है। बहुत सारी दवायीओंका सेवन करने के बाद भी आपका दर्द कम नहीं हुआ है। आज हम इसी समस्या के बारे में बात करने वाले है।

जिन लोगोंको यौन कमजोरी का अनुभव होता है, उनके लिए अजवाइन का तेल एक प्रभावी उपाय है। अजवाइन तेल में प्रजनन क्षमता को बढाने वाले कामोद्वीपक गुण मौजूद होते है। इसके कारन अजवाइन का तेल प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि करता है। 

अजवाइन के तेल में दर्द नाशक गुण मौजूद होते है। जोडोंका दर्द, माँसपेशिओंका दर्द, कान के दर्द का इलाज करने के लिए यह तेल काफी लाभकारी है। गुप्तांगो में होने वाले संक्रमण और खुजली के इलाज में यह तेल बहुत लाभकारी है। इसमें एंटीफंगल गुण मौजूद होते है, जो ईस्ट, मोल्ड्स और अन्य कवक के कारन होने वाले संक्रमण को रोकने का काम करता है। 

अजवायन तेल क़े अनसुने फायदे।

अजवाइन के तेल में मूत्रवर्धक गुण मौजूद होते है। जिसके कारन यह मूत्र के मार्ग में होने वाले संक्रमण को दूर करने का काम करता है। श्वसन रोगोंको दूर करने के लिए अजवाइन का तेल बहुत ही गुणकारी है। इसमें पोषक तत्व की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जिसके कारन यह हमारी रोगप्रतिरोधक शमता में वृद्धि लाने का कार्य करता है। 

अस्थमा, सर्दी की समस्या में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते है। अग्निवर्धक, उत्तेजनावर्धक के कारन अजवाइन का तेल मानव स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। भूक बढ़ाने के लिए आहार के रूप में आप इस तेल का उपयोग कर सकते है। अजवाइन के तेल में शक्तिशाली एंटी माइक्रोबल गुण होते है, जो बहुत से संक्रमण को दूर करने का काम करते है।

पाचन संबंधी समस्यामे अजवाइन तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहता है। पेट फूलने की समस्या में भी यह तेल फायदेमंद है। इस तेल पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। यह तेल पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और परजीवी के विकास को रोकने में भी सहायक है।

इस तेल को सूंघने से बंद नाक खुल जाती है, जिससे हमे बेहतर साँस लेने में मदद मिलती है। गठिया के दर्द में इस तेल का इस्तेमाल फायदेमंद ठहरता है। इसमें मौजूद एंटी inflamatory गुण सूजन और दर्द से राहत देने का काम करते है। इस तेल को हल्का गर्म करके इससे आप मालिश कर सकते है। 

अजवाइन का तेल तनाव को दूर करने में सहायक है। इसके खुशबु को सूंघने से आप तनाव से राहत महसूस करेंगे। यह तेल एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स है जिसका उपयोग आप त्वचा की समस्या, कई तरह के घाव, चोट ठीक करने में कर सकते है। 

मुहासे दाग या फुसिओंसे निजात पाने के लिए अजवाइन तेल में थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पे लगाए। इससे आपके त्वचा के मुहासे दाग धब्बे गायब हो जायेंगे और त्वचा साफ बनेगी। 

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.