अनानास के फायदे

7

अनानास के बारीक टुकड़ों पर काली मिर्च का चूर्ण डालकर खाने से अम्ल पित्त की विकृति नष्ट होती है। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है शरीर में खून की कमी होने पर अनानास खाने से या उसका रस पीने से बहुत ही फायदा मिलता है।

बच्चों को सुबह-शाम इस का रस पिलाने से पेट के कीड़े शीघ्र नष्ट हो जाते हैं । इस के रस में हल्दी और मिश्री मिलाकर पीने से पीलिया के रोग में लाभ मिलता है । पके अनानास के टुकड़े करके एक दिन चूने के पानी में रखकर सुखाकर शक्कर की चाशनी में डालकर मुरब्बा बनाये | यह पित्त का शमन करता है। इस पर सेंधा नमक और काली मिर्च का चूर्ण डालकर खाने से अपच और मंदाग्नि में लाभ मिलता है।

हर रोज एक कप इस का रस पीने से दिल की बीमारी से छुटकारा मिलता है | यह रस पीने से एलर्जी में लाभ मिलता है। अनानास का रस पीने से पेशाब की जलन दूर होती है। अनानास के पत्तों का काढ़ा पीने से मासिक धर्म की परेशानी दूर हो जाती है |

इस के पत्तों के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से रोग नष्ट हो जाता है । अनानास के रस में गुड़ मिलाकर सेवन करने से नाभि के नीचे के भाग में स्थित वात रोग नष्ट होता है । इस के रस के सेवन से स्मरण शक्ति बढ़ती है। अनानास खाने से और उसका रस पीने से गुर्दे की पथरी में बहुत लाभ मिलता है।

प्रतिदिन अनानास खाने से मन का क्रोध नष्ट होता है। यह चर्बी को नष्ट करता है। अनानास का रस पीने से शरीर स्वस्थ हो जाते हैं। गर्मी में इस का शरबत पीने से ताजगी और ठंडक मिलती है। यह प्यास बुझाता है पेट की गर्मी को शांत करता है | इस का रस पीने से शरीर की सूजन नष्ट होती है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.