इंटरनेट का हद से ज्यादा इस्तेमाल करनेसे होगा नुकसान।

121

हम सभी को पता है इंटरनेट आज कल के दिनोमे हमारे जीवन का एक अविभाज्य भाग बन चूका है। इसके इस्तेमाल से हमारा जीवन काफी आसान बन चूका है। पहले समय में अगर आपको किसी चीज का ज्ञान प्राप्त करना होता तो आपको बहुत से लोगोंकी और किताबोंकी सहायता लेनी पड़ती थी। और इतना करने के बाद भी आप को पूरी जानकारी मिलने की संभावना काफी कम थीं। उस प्रकिर्या में वक्त भी बहुत बर्बाद हो जाता था। आज के समय में अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप कुछ मिनट के अंदर उसे पा सकते हो।

इंटरनेट के फायदे –

इंटरनेट ने जिस तरह मनुष्य के जीवन में सुधार लाया है उसी तरह धीरे धीरे खतरा भी पैदा कर रहा है। आज के समय में इंटरनेट हर घर में पंहुचा हुआ है, छोटे बच्चोंसे लेकर बूढ़े लोग भी इसको बहुत चाव से उपयोग कर रहे है। यहां पर चिंता की बात यह है की लोग इसका इस्तेमाल ज्ञान के लिए कम और मनोरंजन के लिए ज्यादा करते है।

पहले समय में अगर हमे घर और ऑफिस का कोई भी बिल भरना होता तो हमे खुदसे उस संस्था में जाकर ओ बिल भरना पड़ता था। इस प्रक्रिया में काफी ज्यादा समय की बर्बादी होती थी। कभी कभी तो इसमें हमारा पूरा दिन चला जाता था। लेकिन आज के समय में हम किसी भी प्रकार का बिल घर बैठे इंटरनेट की मद्त से भर सकते है।

दुनिया का नजदीक आना –

अगर कोई खबर हमें परिजनों को भेजनी होती थी तो हमे चिट्टिया लिखनी पड़ती थी। कई बार तो यह खबर उनतक पहुंचने में काफी समय लगता था। और यह चिट्टिया बिच रास्ते में गुम होने की भी शंका मन में रहती थी। इंटरनेट की वजहसे दुनिया एकदूसरे के काफी नजदीक आ गई है। अब किसी भी प्रकार की खबर हम बिना समय गवाए परिजनोंतक काफी आसानीसे पहुंचा सकते है। जो भी लोग व्यापार करते है, उन्हें अब उनका व्यापार बढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं होती है। आज के समय में कोई भी ब्रांड काफी जल्दी लोगोंतक पहुंचाया जा सकता है।

घर बैठे ही आप घर का हर सामान खरीद सकते हो। आपको मार्केट जाने की कोई आवश्कयता नहीं है। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है, वैसे वैसे इंटरनेट हर जगह अपना पैर जमाता चला जा रहा है। पहले काम करने के लिए हमे दूर दूर तक जाना पड़ता था, लेकिन आज बहुत सी मल्टीनेशनल कंपनी के नौकर खुद के देश से काम कर रहे है। अगर और भी आगे की बात करे तो आजकल लोग कंपनी भी ज्वाइन नहीं करते खुद से ही घर बैठे फ्रीलांसिंग के जरिये अपना काम करते रहते है और अच्छे खासे पैसे भी कंमाते है।

इंटरनेट के नुकसान –

जैसे की हमने बात की जो लोग ऑफिस में इसका इस्तेमाल नई नई चीजे सिखने के लिए करते है। उनको तो इसका काफी ज्यादा फायदा हो रहा है। लेकिन जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए कर रहे है उनका यह काफी ज्यादा समय बर्बाद कर देता है। और मजे की बात तो यह है लोगोंको इसकी भनक भी नहीं लगती। उन लोगोंके लिए यह एक नशेसे कम चीज नहीं है।

अगर बात पैसे की करे तो कुछ लोगोंको इसका इस्तेमाल करने की बहुत सी आदत हो चुकी है। उनका इंटरनेट का बिल काफी ज्यादा आता है, यह बिल उनके टीवी रिचार्ज से भी ज्यादा हो जाता है। इंटरनेट एक फ्री चीज बिलकुल नहीं है। इसके इस्तेमाल से सोशल मीडिया पर बहुत से ग्रुप बने है जो अश्लील, क्रिमिनल और हिंसक कंटेंट शेयर करते रहते है। इसके कारण सरकार का इन चीजोंको रोकने में बहुत सा समय चला जाता है और देश के विकास की गति धीमी हो जाती है।

जैसे की हमने ऊपर बात की, लोग घर बैठे ही कोई भी चीज मंगवा लेते है। उससे कुछ केसेस मे उनको मन के मुताबिक चीजे नहीं मिलती और बेचने वाली कंपनी पैसे वापस देने से मना कर देती है। कई बार तो ऑनलाइन फ्रॉड भी हो चुके है जिसमे आम नागरिक का पैसा लुटा गया है। ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करनेसे नए नए वायरस आ रहे है उन्हें हटाने के लिए लोग एंटीवायरस लेने लगे है। आपको एक मजेकी बात बताती हूँ जो लोग एंटीवायरस बनाते है असलमे वही लोग वायरस भी बनाते है, वरना उनका प्रोडक्ट लोग कैसे खरीदेंगे।

धोका

इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से आप स्पैम मेल के शिकार बन सकते हो। नए नए चीजोंका विज्ञापन भी आपको पैसा देने में मजबूर कर देते है। क्या आपको पता है इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालता है। हमारे देश में इस दशक में मोटापा बढ़ने की संख्या दुगनी तेजीसे बढ़ रही है। साथी हार्ट अटैक, डिप्रेशन, और आखोंके रोग भी बढ़ गए है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

क्रिकेट खेलने के फायदे।

कहानियां सुनने के फायदे।

मौसम के बारे में जानकारी। प्रमुख कारण ।

वीडियो के बारे में जरूर जानना।

कथा जो महाबली हनुमानजी ने लिखी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.