इतिहास क्यों पढ़ना चाहिए

31

सब लोग कहते है की पाठशाला ज्ञान और रियल लाइफ का काम इसमें कोई समानता नहीं होती है, फिर भी हम इतिहास, भूगोल, गणित जैसे विषयोंका ज्ञान लेते है। तो आज हम इतिहास के बारे में ही बात करने वाले है, क्यों हमे पुराण में घाटी घटनाओंका अभ्यास करना जरूरी है? उससे हमे क्या फायदा हो सकता है इन सभी चीजोंके बारे में हम बात करेंगे। कुछ भी काम करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है और वही काम ज्यादा अच्छी तरहसे करने के लिए मेहनत के साथ अनुभव की भी काफी जरूरत होती है। अनुभव हमे हमारे बीते हुए कल से मिलता है। हर इंसान की वर्तमान जिंदगी उसके भूतकाल से जुडी होती है, भूतकाल के कर्मो का फल वो वर्तमान जिंदगी में प्राप्त कर लेता है।

मनुष्य अपनी जिंदगी में आगे बढ़ रहा है ऐसा हम क्यों कहते है ? उसका कारण भी इतिहास ही है। जैसे की हमने जाना अनुभव प्रगतशील होने का महत्वपूर्ण है, यह अनुभव हम हमारे बहुत काल से तो सीखते ही है लेकिन अन्य लोगोंका इतिहास जानकर भी हम उनके अनुभव की जानकारी प्राप्त कर सकते है। हमारे कार्यक्षेत्र में विविध उंचाईया पार करने वाले लोगोंसे हम उनका इतिहास पढ़कर सिख सकते है।

इतिहास हमे चीजोंको समज ने मदद करता है, लेकिन उसको जानने के लिए सही और पुराओंके आधार पर लिखा गया इतिहास को ही पढ़ना जरूरी है। एक ही चीजोंपर आपको कई सारे लेख पढ़ने को मिल जायेंगे। अगर आपने सही चुनाव किया तो आपको सही इतिहास जानने को मिलेगा और आपका कार्य सरल हो जायेगा। एक बात जरूर याद रखे, अगर आपको भूतकाल से सिर्फ कुछ जानकारी चाहिए तो उस विषय के वादविवाद याने के डिबेट में शामिल ना होना क्योंकि, कुछ जानकारी पाने के लिए आपका समय ज्यादा बर्बाद होने की सम्भावना बढ़ती है। इसीलिए किताब पढ़े उससे आपको सही जानकारी कम समय में प्राप्त हो जाएगी।

इतिहास पढ़ने से होने वाले परिणाम

हमारे पूर्वजोंके बारे में जानकारी मिलती है ।
कौनसी गलतिया हमे नहीं करनी है उसके बारे में पता चलता है।
इतिहास समजनेसे भूगोल का भी ज्ञान प्राप्त होता है।
वर्तमान में हमारे लिए क्या मूल्यवान है उसके बारे में पता चलता है।
कौनसी प्रजाति से मानव जाती को नुकसान है उसके बारे में भी जानकारी मिलती है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply