एक बून्द का महत्व

110

दोस्तों, आज हम हर एक बून्द के बारे में जानेंगे जो हमारे लिए जरूरी है। तो आप थोड़ा सोच में पड गए होंगे की, क्या और कोनसे एक बून्द के बारे में हम जानकारी लेने वाले है। चलो ज्यादा समय न गवाते हुए हम शुरू करते है कुछ ऐसी चीजोंके बारे में जानकारी लेना जो आवश्यक है।

एक बून्द खून का

मानव शरीर की रचना बेहद खूबसूरत बनाई गई है, उसके हर एक अवयव को ठीक से और सोच समजके बनाया गया है। हमारा हर अंग अपना अपना कार्य ठीक से कर लेता है। लेकिन, इस शरीर को चलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है खून यानि की रक्त। जब तक खून मानव शरीर में मौजूद है तबतक उसका रंग लाल होता है, अगर यह खून शरीर से बाहर आया तो वह गहरा लाल रंग का बन जाता है। खून का काम हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाना होता है।

अगर इस खून का एक भी बून्द गंधा या इन्फेक्टेड हो जाये तो पुरे शरीर को बीमार कर सकता है। मनुष्य HIV से किस तरह बाधित होता है यह आपको पता है क्या? दो तरह से हो सकता है, एक तो उसने HIV पीड़ित व्यक्ति से संभोग किया हो या फिर उस व्यक्ति के खून से संपर्क आया हो। मानलो अगर डॉक्टर ने HIV बाधित व्यक्ति को इंजेक्शन दिया और बिना उसकी नीडल(सुई) बदले आपको भी इंजेक्शन दे दिया, तो उसपे लगा हुवा खून का एक बून्द आपको HIV ग्रस्त बनाने में काफी है। (एक बून्द खून की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू)

थोड़ी और जानकारी

खून के बारे में थोड़ी और जानकारी लेते है। जैसे की कुछ लोगोंको लाल रक्त देखने के बाद चक्कर आता है, इस बीमारी को हीमोफोबिआ कहते है। महिला के मासिक चक्र में जो खून आता है वो साफ नहीं होता है, अंडे से निकला हुआ वह खून में बैक्टीरिया होने की सम्भावना ज्यादा होती है । इसीलिए इस्तेमाल किये हुए पैड्स को अच्छी तरह से डिस्पोज़ करना जरूरी होता है। अगर आप रक्तदान करते हो तो आपका खून कम नहीं होता बल्कि शरीर की खून बनाने की शमता बढ़ जाती है। जितना ज्यादा रक्तदान करोगे उतना नया खून आपके शरीर में बनने लगेगा। मनुष्य अकुन वजन के ८% खून उसके शरीर में होना चाहिए। ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है। क्या आपको जानना है आपका ब्लड प्रेशर कितना है तो इस लिंक से आप डिजिटल ब्लड प्रेशर की मशीन खरीद सकते हो

एक बून्द वीर्य का

दोस्तों, खून के बाद महत्वपूर्ण अगर कोई चीज है तो वो है वीर्य। वीर्य याने की स्पर्म, यह पुरुष के लिंग से बाहर निकलते है। पुरुष के स्पर्म में ९५% पानी होता है, यह बात ज्यादा लोगोंको पता नहीं होती है। बचे हुए ५% में शुक्राणु और कुछ अन्य घटक मौजूद होते है। एक बून्द वीर्य में करोड़ो शुक्राणु पाए जाते है। आपको गर्भधारण करने के लिए सिर्फ एक शुक्राणु की ही जरूरत होती है। इसीलिए आप इसे एक बून्द जिंदगीका भी कह सकते हे।

अब बात करते है वीर्य के कुछ ज्ञान के बारे में। पुरुष का वीर्य कभी खत्म नहीं होता। वीर्य के रंग से पुरुष की शारीरिक स्तिथि का अनुमान लगाया जा सकता है। इंटरनेट पर वीर्य पिने के फायदे बताये गए है, तो कृपया इसे न पिए यह क्रिया करने से आपको उतना ही फायदा होगा जितना पानी पिने से होता है। तो मेरी मानो, इसे मत पीना। वीर्य अगर सूरज किरण के संपर्क में आता है तो उसकी बच्चा पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है।

एक बून्द शराब का

दोस्तों, हैरान मत होना। शराब का भी एक बून्द महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको गलत आदत लगाने में। जब आप शराब पीते हो तो उसका असर आपके दिमाग पे होता है। हमारे ब्रेन में शराब पिने से डोपामाइन नामक स्त्राव रिलीज़ होता है। लेकिन यह डोपामाइन कुछ देर के लिए ही होता है , अगर एक बार शराब पिने वाली व्यक्ति ने दोबारा इसे नहीं पिया तो ब्रेन को खुदका कार्य चलाने में काफी दिक्कत आती है और मनुष्य फिर एक बार शराब लेता है। ब्रेन को हर बार डोपामाइन पिछले मुकाबले ज्यादा लगता है इसीलिए मनुष्य की शराब पिने की लत बढ़ जाती है। तो अगर आप सबसे पहले शराब के बून्द से दूर रहोगे तो अच्छा होगा।

हर एक बून्द पानी का महत्व

अबतक हमने देखा एक बून्द का महत्व, लेकिन बात जब पानी की आती है तो यह कहना सही नहीं होगा। क्योंकि, पानी का तो हर एक बून्द महत्वपूर्ण है। आज के समय में तो इसके इस्तेमाल के साथ साथ इसका हर एक बून्द बचाना भी जरूरी बन चूका है। आपके शरीर के ६०% रोग सिर्फ नियमिन पानी पिने से ठीक हो सकते है। ऊपर बताये गए तीनो चीजोमे पानी महत्वपूर्ण घटक है। तो आजसे पानी का हर एक बून्द बचाने की कोशिश भी करे और ठीक से इस्तेमाल भी करे।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply