कहानियां सुनने के फायदे।

78

दोस्तों, आप हमेशा खुश रहे ऐसी मेरी प्राथना। मुझे याद है जब हमारी दादी माँ और दादाजी हमे अलग अलग कहानियां सुनाते थे। बड़ा मजा आता था उस समय। हमारा छोटासा दिमाग उन कहानियोंमें काफी रूचि दिखाता था और हम चैन की नींद सो जाते थे। ऐसी चीजोंके कारन ही दिल आज भी चाहता है की हम छोटे ही अच्छे थे।

लेकिन जब हम आजकल के बच्चोंको देखते है, तो मन को थोडीसी घबराहट होती है। आज के समय में छोटे बच्चे और दादा दादी दोनोको भी मोबाइल फ़ोन ने जखड़ लिया है। उसके कारन कहानियां कही तो गुम हो गई है। आज के समय में न तो बच्चोंको उसमे रूचि आती है न ही बूढ़ोंको कहानियां सुनाने में मजा आता है।

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग ने बच्चोसे लेकर बूढ़ो तक सबको एडवांस बनाया है। अगर आप चाहते हो की अपना बच्चा और पोता पोती दिमागी तौरपर होशियार हो तो उन्हें आज से कहानियां सुनाना शुरू कीजिये। क्योंकि कहानियां सुनने से बच्चोंका सोचने का दायरा बढ़ जाता है। जिसके कारन छोटी छोटी समस्या का हल ओ आसानीसे निकाल सकते है।

कहानियां सुननेसे क्या होगा ?

जब भी बच्चे को सुनने की आदत लग जाती है तब उसका अलग अलग शब्दोंका ज्ञान भी बढ़ जाता है। और आगे जाके जब भी वे मंच पे बात करने के लिए जाते है तब उनके पास बहुत सारे शब्दोंका भंडार होगा जिसके कारन अपनी बात को ओ लोगोंके सामने अच्छे तरहसे रख पाएंगे। अंग्रेजी स्कूल में पढ़ने के कारन आजकल के बच्चे हमारी संस्कृति से दूर जाने लगे है। कहानियां सुनने के कारन उन्हें अपने इतिहास और बहादुर पूर्वजोंके बारे में जानकारी मिलेगी। और वे अपने मातृभूमि से प्यार करने लगेंगे।

नई कहानियां सुनने के कारन, बच्चे आगेका सोचने का प्रयास करते है। उनकी कल्पना शक्ति में सुधार होता है। इसके कारन ओ चीजोंके लिए क्रिएटिव बन पाते है। लगातर कहानियां सुनने के कारन बच्चोंके स्मरणशक्ति में बढ़ोतरी हो जाती है। बच्चे चीजोंको अच्छी तरहसे याद रखने में सक्षम बन जाते है। दोस्तों, मैं इंटरनेट के खिलाफ नहीं हूँ लेकिन आप ही सोचो हम बढे लोग भी कभी कभी इंटरनेट पे अनजाने में बहुत ज्यादा वक्त ख़राब चीजोंको जानने में लगाते है। ओ तो छोटे बच्चे है, उनको तो यह भी मालूम नहीं होता जो ओ देख रहे है उसके बारे में उन्हें जानना सही है या गलत।

तो मेरी आप से गुजारिश है, अपनी बीजी लाइफ से थोड़ा वक्त बच्चोको कहानी सुनाने के लिए भी निकालो। आपकी भी पुराणी यादें ताजी हो जाएँगी 🙂 आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

मछली के तेल के फायदे।(Benefit of Fish Oil)

मौसम के बारे में जानकारी। प्रमुख कारण ।

वीडियो के बारे में जरूर जानना।

Leave A Reply