काले चने के फायदे

7

मधुमेह से परेशान लोगों के लिए काला चना बहुत ही लाभकारी है। इसका सेवन करने से शरीर और रक्त से ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। जिससे मधुमेह के मरीज को आराम मिलता है। इसका सेवन करने के लिए काले चने को रात भर पानी में भिगोकर रखें और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। काले चने के फायदे और भी है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह बहुत ही अच्छा उपाय है। भिगोए हुए चने और किशमिश को एक साथ मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा | इस उपाय को करने से आपके चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

काले चने का हर रोज सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह यूरिक एसिड से जुड़ी समस्या में भी आराम देता है | भिगोए हुए या अंकुरित काले चने का सेवन करने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है। साथ ही इससे वीर्य से संबंधित परेशानी भी दूर होती है।

बेसन में दही या दूध और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें | नहाने से पहले इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं इससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती और चेहरा सुंदर बन जाता है। इस उपाय को करने से त्वचा से संबंधित दाद, खुजली, खाज से भी राहत मिलती है |

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए भिगोए हुए काले चने में नमक, अदरक, जीरा मिलाकर इसका सेवन करें इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या से भी राहत मिलती है शरीर की गंदगी को साफ करने का यह बहुत ही अच्छा उपाय है।

श्वेत प्रदर की समस्या में भुने चने को चबाकर खाएं और ऊपर से दूध पिए | भीगे चने को शहद में मिलाकर हर रोज खाने से पथरी की समस्या से मुक्ति मिलती है | पीलिया को दूर करने के लिए काला चना बहुत ही लाभकारी है। इसे भूनकर भिगोकर या अंकुरित करके आप इसका सेवन कर सकते हैं।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.