केक खाने के फायदे और नुकसान।

951

 

हम सब देखते है की, जन्मदिन हो या फिर शादी की सालगिराह उस दिन लोग केक जरूर काटते है। आजकल तो लोगोंको केक काटने का तो बस बहाना चाहिए होता है। छोटे बच्चोंको खाने में केक अच्छा लगता है, इसलिए सभी लोग इसे काटकर खुशिया बाटते है। वैसे तो केक शाकाहारी होता है लेकिन कई बार उसमे अंडा भी मिलाया जाता है। दूध के अन्य उत्पादोंके तरह ही केक आप के लिए बहुत ही पौष्टिक है, दूध की तरह ही आप को इस से प्रोटीन की मात्रा अच्छी खासी मिल जाती है।

प्रोटीन आपके त्वचा और माँसपेशियोंके लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रोटीन खाने से आपकी हड्डिया काफी मजबूत बन जाती है। हमारे शरीर नाख़ून और बाल प्रोटीन से बने होते है। इसे खाने से आपको एंटीऑक्सीडेंट मिल जाते है, एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में पाया जाने वाला रसायन होता है । इस में आपको फायबर और मैग्नीशियम भी मिलता है। दूध से तयार होने वाले इस में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम से आपकी हड्डिया मजबूत हो जाती है।

अगर आप इसे खाते है तो आपको एनर्जी मिलती है। जब भी आपको थकान महसूस हो आप जरूर इसे खाना उससे आपको फायदा मिलेगा। अगर कोई आदमी दुबला पतला है तो उसे केक खाना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से हमारा वजन बढ़ता है। लेकिन याद रखे यह पर आपको इस को अपने हर रोज के खाने में शामिल करना होगा तभी आपका वजन बढ़ेगा। जैसे की हमने ऊपर बात की इस में एंटीऑक्सीडेंट मात्रा अच्छी खासी होती है। इससे आपकी त्वचा बेहतरीन बन जाती है। इसे खाने से चेहरे की झुर्रिया गायब हो जाती है।

केक खाने के नुकसान।

ऊपर हमने केक खाने के फायदे देखे, लेकिन अगर इसकी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो तो इसके नुकसान भी काफी है। जिन लोगोंको इसकी अलेर्जी है उनको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगोंको वजन घटाना है उनको भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में इसे खाने से दस्त की समस्या भी हो सकती है। एक बात हमेशा ध्यान रखे, जब भी इसे खाये तो ताजा खाये। पुराने केक खाने से आपको उलटी की समस्या हो सकती है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े।

स्तन कैंसर बाकि कैंसर की तरह ही है |

Leave A Reply