केला खाओगे रात को तो पछताओगे

70

दोस्तों, केले पे जोक्स तो बहुत सुने होंगे, लेकिन कभी इंटरनेट पे आपको इसके फायदे के बारे में किसीने बताया है क्या? आज हमारा विषय केला है। केले को अंग्रेजी में Banana कहते है। आज हम जानेंगे रोज एक केला खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते है उसके बारे में। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए केला बहुत ही मददगार होता है। थके हुए शरीर को चुस्त बनाने के लिए केला फायदे मंद रहता है। केले में आपको आयरन की मात्रा मिलेगी। यह आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ा देता है, अब हीमोग्लोबिन क्या करता है तो एनीमिया होने से शरीर को बचाता है। आपको एक दिन में जितनी शुगर लेवल चाहिए होती है उसमेसे २५% केला आपको दे सकता है। केले में विटामिन B और B6 पाया जाता है। इसमें आपको पोटैशियम मिलेगा जो आपकी धमनी और आर्टरी में होने वाले ब्लॉकेज को निकालता है, ब्लॉकेज निकलने के कारन हृदय से संबंधित रोग और स्ट्रोक से आप हमेशा दूर रह पाते है।

केला और पोटेशियम

तो असल में क्या होता है पोटैशियम लेने से? क्या आपने सोचा, क्यों हृदय के रोग ठीक होते है केला खाने से? तो उसका जवाब है, अगर आप योग्य मात्रा में पोटैशियम लोगे तो आपकी शरीर में स्तिथ धमनिया लचीली बन जाएगी और यह शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे तरीकेसे कर पाएंगी। वही अगर पोटाशियम की मात्रा जरूरत से कम रहेगी तो यही धमनिया कठिन हो जाएंगी और आपको हृदय की समस्या पैदा करेंगी।

तो आप अभी यह पूछेंगे की शरीर को कितनी पोटैशियम की आवशयकता रहती है? तो उसका जवाब है, ३५०० mg जी हा इतनी मात्रा लोगे तो धमनिया लचीली रहेंगी। अब बात करते है केलेसे कितनी मात्रा मिलेगी उसके बारे में, तो अगर आप दो केला खाओगे उसके बाद आप १/४ मात्रा पूरी कर लोगे। अब आप कहोगे की में ८ केले खाऊंगा और ३५०० mg की मात्रा पूरी करूंगा तो ऐसा मत करना क्योंकि दिनभर हम बहुत सारी चीजे कहते रहते है। हर चीज से हमे पोटैशियम मिलता है इसिलए एक से दो केलोंका ही सेवन अपने डाइट प्लान में लेना।

केला और बॉडी

मुझे कई लोग बोलते है की मैडम, केला खाने से बॉडी बनती है क्या? यह सवाल लग भग हर जिम जाने वाले इंसान के मन में आता है। तो केले को आप कैलोरी, पोटाशिम और मैग्नेशियम का राजा बोल सकते हो। पोटैशियम के बारे में तो हमने बात कर ली, अब बात करते है कैलोरी के बारे में। तो दोस्तों, केले के दो प्रकार होते है, एक देसी केला(बड़ा वाला) और दूसरा इलायची केला(छोटा वाला) बड़े केले में आपको ९० – २०० तक कैलोरी मिल सकती है, वही छोटे केले में ७० -८० कैलोरी मिल सकती है। कैलोरी एक ऐसी चीज है जो आपको वजन बढ़ने में मददगार साबित होती है। अगर जिम जाने वाले बन्दे का टारगेट सिर्फ वजन बढ़ाना है तो २-६ बड़े केले खा सकता है, लेकिन ध्यान रहे उतना वर्कआउट भी जरुरी है। केला खाने से आप को फाइबर की मात्रा भी मिल जाती है और आगे जाके आप कब्ज की समस्या से भी दूर रह पाएंगे।

केला खाने का तरीका

दोस्तों, एक चीज बार बार करने से आदमी उस चीज से दूर भागने लगता है, वैसेही एक जैसा खाना बार बार खाने से भी वो परेशान हो जाता है। जिस तरह हम अंडे अलग अलग तरीकेसे खाते है उसी तरह केले खाने के भी अलग अलग तरिके है। पहला तो सीधे छिलका निकलकर खा जाओ। आप केले को प्रोटीन शेक में मिलाकर भी खा सकते हो, केले में नेचुरल शुगर होने के कारन प्रोटीन शेक को भी टेस्ट आ जाती है। ओट खाते हो तो उसमे भी आप केला मिलाकर खा सकते हो। दूध में मिलाकर आप हाई कैलोरी वाला बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हो। आप की जानकारी के लिए बताती हूँ, की हमारे भारत में कई जगहों पे केले के छिलके की सब्जी भी बनाई जाती है।

केला खाने का सही समय

जो लोग जिम में वर्कआउट करते है उन्हें व्यायाम के बाद केले का सेवन करना चाहिए इससे उनका कम शुगर लेवल फिरसे संतुलित हो जाता है। अगर आप जिम में वर्कआउट नहीं करते लेकिन खेल बहोत खेलते हो तो खेलने के बाद आपको केले का सेवन करना चाहिए। अगर खेल में ज्यादा वक्त लगता है, मानलो क्रिकेट की मैच ८ घंटे चलने वाली है तो आपको ब्रेक के वक्त केले का सेवन करना चाहिए। ऐसा करनेसे पुरे खेल के दौरान आपकी एनर्जी बनी रहती है। अगर आप किसी वजह से तनाव से गुजर रहे हो तो आप को उस समय केले का सेवन करना चाहिए। विद्यार्थी मित्रोंको एग्जाम से पहले एक दो केला खाना फायदेमंद रहता है, इससे उनका दिमाग कुछ घंटे के लिए तेजीसे काम करता है और जितनी पढ़ाई आपने की थी उस ज्ञान का आप परीक्षा में पूरा इस्तेमाल कर सकते हो।

नाश्ते में आपको केले का सेवन करना सही रहेगा। वजन बढ़ने के लिए नाश्ते में केले के साथ दूध भी लेना जरूरी है। याद रहे यूट्यूब पे आपको काफी वीडियो मिलेंगी खाली पेट केला खाने के फायदे। वो सब गलत है, केले में मैग्नीशियम होता है अगर आप खाली पेट इसका सेवन करोगे तो यह मैग्नीशियम शरीर के कैल्शियम के साथ मिक्स होने लगेगा। इससे आपके पेट में गड़बड़ी की सम्भावना पैदा हो सकती है।

क्या होगा केले को रात में खाएंगे तो?

आप की जानकारी के लिए बता दूँ, केले को कभी भी रात को नहीं खाना चाहिए। इससे आपको सर्दी और जुकाम हो सकते है। केले को पचने में शरीर को ज्यादा टाइम लगता है इसिलए सोने से पहले ३ – ४ घंटे पहले सेवन करेंगे तो ठीक है लेकिन रात को इसे नहीं खाना है।

और पढ़े –

*********************************

SALE ! SALE ! SALE ! सेल ! सेल ! सेल !

KING’s BITE Fresh Kerala Banana Chips / किंग्स कंपनी के केले के चिप्स 
Endura Mass Weight Gainer – 500 g (Banana) / वजन बढ़ाने के लिए केले की पाउडर 
Sprig Banana and Caramel Banoffee / केले के बानोफी 
DESi Handmade Banana Bites / हात से बने चिप्स 
Premium Kerala Nendran Banana Chips / केरला में बने चिप्स 
Fresh Homemade Fried Ripened Banana Chips / हात से बने चिप्स  
Flavours of Calicut Kerala Banana Chips / केरला में बने चिप्स  
Multigrain Cereal with Milk and Fruits, 300g / फलोंसे पोषण 
Manna Banana Powder for Kids / केले की पाउडर 
Double Horse Banana Powder / केले की पाउडर
Quaker Oats Pouch, 1kg / खाने के ओट 

*********************************

Leave A Reply