कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करे।

108

कैसे हो दोस्तों, आशा करती हूँ आप सब ठीक हो। आज का हमारा टॉपिक है कोलेस्ट्रॉल। इसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात से शुरू करते है, ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल के नाम से ही डर जाते है। लेकिन में आपको बताना चाहती हूँ की, कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते है। एक गुड और दूसरा ब्याड कोलेस्ट्रॉल। गलत खान पान और रेहन सहन के कारन मनुष्य ने अपना स्वास्थ ख़राब कर लिया है। जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड के इस ज़माने ने हमे बहुत सारे कोलेस्ट्रॉल के मरीज दिए है, जो की बहुत ही चिंताजनक बात है। 

इसके बढ़ने के कारन दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते है। इसके बढ़ने के कारन लोगोंको उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारिसे गुजरना पड़ता है, जिसका नतीजा होता है हार्ट अटैक। इसके वजह से कई लोगोंको अपनी जान गवानी पड़ती है। अगर हम पहले से ही खान पान के बुरी आदतोंसे दूर रहे और रोजाना कसरत का नियम बनाये तो हम कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोक सकते है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण | Reasons for High Cholesterol |

डिब्बा बंद चीजे, रिफाइंड ऑइल, तली हुयी चीजे, फ़ास्ट फ़ूड, मीट(मांस), दूध, अंडा, मक्खन, पनीर, चिप्स, बिस्किट जैसे कई चीजोंसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। hypothyrodism की समस्या, किडनी की बीमारिया, धूम्रपान के कारन भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। कुछ दवाई या भी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढाती है। कोलेस्ट्रॉल चेक करने के लिए डिजिटल मशीन यहासे खरीदो।   

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सबसे पहले ऊपर बताये गए चीजोंको खाना धीरे धीरे कम करे। १ गिलास पानी में २ चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर ऐसे अच्छे से उबाले। फिर इस पानी को छानकर सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले इसका सेवन करे। लेकिन इस उपाय को लम्बे समय तक करना होगा।

आवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है। १ चम्मच आवला पाउडर को १ गिलास पानी में मिलाकर अच्छे से उबाले। हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करे इससे आपको फायदा होगा। मेथी के बीज का सेवन आपके ट्रायग्लेसेरायड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। इसके लिए रात में १ चम्मच मेथी के बीज को १ गिलास पानी में भिगोके रख दे, सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पिए और मेथी के बीज को चबाकर खाये। इससे आपको फायदा होगा। अच्छी क्वालिटी का आवला पाउडर आपको इस लिंक पे मिल जायेगा।

अलसी के बीज में ओमेगा ३ फैटी एसिड मौजूद होता है, जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल और ट्रायग्लेसेरायड को बढ़ने से रोकता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको चाय और कॉफ़ी का सेवन बिलकुल भी बंद करना होगा। इसके जगह पर आप ग्रीन टिया का सेवन कर सकते है। ग्रीन टिया आपको दिनभर फ्रेश रखने का काम करती है। कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कम करने के लिए ग्रीन टिया बेहद असरदार है। बाजार में बहुत साडी कम्पनिया उपलब्ध है, ज्यादा ऑप्शन होने के कारन आप कंफ्यूज हो सकते हो इसीलिए इस लिंक से आप अच्छी क्वालिटी की ग्रीन टी खरीद सकते है।

विटामिन C  ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। निम्बू विटामिन C का सबसे बढ़िया स्त्रोत है। १ गिलास पानी में १ निम्बू निचोड़ना है और उसमे १ चम्मच शहद मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना है, इससे कोले स्ट्रॉल कम हो जायेगा। हर रोज सुबह एक लौंग का सेवन करने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। ओट्स में घुलनशील फाइबर्स होते है, जो अतिरिक्त कोले स्ट्रॉल को कम करने का काम करते है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.