क्रिकेट खेलने के फायदे।

110

कैसे हो मेरे दोस्तों ? जैसे की हम सभी जानते है, क्रिकेट का विश्वकप नजदीक आ रहा है। इस साल भारत से काफी ज्यादा उम्मीदे है। वैसे तो आज की समय में भारत हर क्रिकेट के फॉर्मेट में सबसे आगे है। तो आज हम इसी गेम के बारे में बात करेंगे। क्रिकेट बच्चोंका काफी मनपसंद खेल है। आपको पता है क्या इस खेल को हमारे पश्चिम भारत में ज्यादा खेला जाता है, वही पूर्व भारत में ज्यादा तर लोग फुटबॉल को पसंद करते है।

क्रिकेट हमारे शरीर के लिए काफी फायदा दिलाता है। यह ऐसा खेल है जिसमे पुरे शरीर का अच्छी तरह से व्यायाम हो जाता है। सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी यह हमे हमेशा तैयार रखता है। बॉलिंग करते समय आपके हातोंका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिसमे शरीर का ऊपरी हिस्सा काम करता है। बैटिंग करते समय आप शॉट तो हातो से लगाते है लेकिन गेंद को सही दिशा में मारने में आपका पैर महत्वपूर्ण काम करता है। गेंद का कैच लेते समय आपकी पूरी बॉडी काम करती है और दिमाग उसपे संतुलन रखता है।

वैसे तो हर खेल आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है लेकिन क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमे आपकी कैलोरी बहुत जल्दी बर्न हो जाती है। इसके साथही आपकी कार्डिवस्कुलर सिस्टम सही ढंग से काम करने लगती है। इस गेम को खेलने के लिए आपको काफी ज्यादा तंदरुस्त रहना पड़ता है। यही कारन है की जब भी हमारी टीम का खिलाडी थोड़ा भी अनफिट लगता है तो उसको टीम से बाहर बिठाया जाता है।

क्रिकेट के और फायदे –

अगर आप लगातार एक घंटे क्रिकेट खेलते हो तो आप 350 कैलोरी बर्न कर सकते हो। इस गेम में आपको बॉलिंग, बैटिंग, फील्डिंग जैसी चीजे करनी पड़ती है जिसमे आपके शरीर में काफी ज्यादा तनाव पैदा होता है और आपकी मांसपेशिया काफी मजबूत बनती है। यह एक ऐसा खेल है जिसमे आपका शरीर का संतुलन रखने में सबसे ज्यादा मदद होती है। जब आप गेंद पकड़ने के लिए डाई मारते हो तब आपको शरीर के किस हिस्से पर कितना जोर देना है उसके बारे में पता लगता है।

क्रिकेट खेलने से आपको मैदान पर काफी दौड़ लगानी पड़ती है उससे आपके दिल का कार्य काफी बढ़ जाता है दिल तेजीसे ब्लड पंप करने लगता है और फेफड़े भी अपना कार्य तेजीसे करते है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखे तो इसके काफी सारे फायदे है लेकिन इससे भी सबसे अच्छा फायदा है जो आपके पर्सनल डेवलपमेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण है, वो है टीम बिल्डिंग। क्रिकेट खेलते वक्त आप अपने टीम मेंबर को समज पाते है और टीम को जितने के लिए मिलजुल कर खेलते हो। इस खेल को खेलने से आपकी निर्णय लेने की शमता भी बढ़ जाती है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

कहानियां सुनने के फायदे।

मौसम के बारे में जानकारी। प्रमुख कारण ।

वीडियो के बारे में जरूर जानना।

कथा जो महाबली हनुमानजी ने लिखी।

घर में भुत होने के लक्षण जो आपको जानना चाहिए।

Leave A Reply