खरबूजा बीज के फायदे

45

खरबूजा एक बहुत ही मीठा फल है । गर्मी के मौसम में अक्सर ये फल बाजारों में मिलता है। बहुत सारे लोग खरबूजा को बड़े मजे से कहते है , लेकिन खरबूजा खाने के बाद लोग इसके बीजों को फेक देते है क्योंकि लोगों को इसके बीजो के फायदे पता नहीं होते ।

खरबूजा फल की तरह इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। खरबूजा बीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है। साथ ही इसमें विटामिन A, विटामिन B काम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, आयरन , कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फरस, पोटासियम जैसे घटक भी मौजूद होते है जो अच्छी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते है।

खरबूजा बीज को  आप कई तरह खा सकते है इसके लिए सबसे पहले बीजो को बाहर निकालकर पानी से अच्छी तरह से धो डाले और धुप में सुका ले , सूखने के बाद आप  इन बीजो को भूनकर खा सकते है, सलाद में इन बीजो को मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते है, या फिर इसके छिलके को निकालकर आप इसको खीर में मिला सकते है या इसको ऐसे ही खा सकते है।

खरबूजा बीज के शरीर को फायदे

खरबूजा बीजो का सेवन करने से कई  शरीर को कई स्वास्थ लाभ मिलते है, खरबूजा बीजो में भरपूर मात्रा में पानी होता है और बहुत ही काम मात्रा में फैट होता है, इन बीजो में  बहुत ही काम कैलोरी होती है जिसके कारण वजन काम करने के लिए आप इन बीजो का सेवन कर सकते है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हार्ट सम्बंधित कई बीमारयां निर्माण हो सकती है, इसलिए इसका स्तर नियंत्रित रहना बहुत जरुरी है, खरबूजा बीज आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने का काम करता है, जिससे हम हार्ट अटैक, स्ट्रोक की समस्या से भी बच सकते है । सबसे अच्छी क्वालिटी के खरबूजा बीज आपको यहां मिल जायेंगे।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए भी आप खरबूजा बीज का सेवन कर सकते है, इसमें मौजूद पोटाशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का काम करता है। दात और हडियों को मजबूत बनाने के लिए खरबूजा बीज बहुत ही लाभकारी होते है, इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फरस दात और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है, कैल्शियम की कमी के कारण हड्डिया अंदर से खोकली बनने लगती है जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या निर्माण होती है, कुछ लोगो के जोड़ो में दर्द होने लगता  है, छोटे बच्चो के दातो का अच्छी तरह से विकास नहीं हो पाता, इन सबसे बचने के लिए आप खरबूजा बीज का सेवन कर सकते है।

गर्भवती को फायदे

गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्ता में खरबूजा बीज का सेवन जरूर करना चाहिए , इसमें मौजूद फोलिक एसिड बच्चे के विकास के लिए बहुत ही जरुरी होता है। फोलिक एसिड की कमी के कारण बच्चो में रीढ़ की हड्डियों का विकास अच्छी तरह से नहीं हो पाता इससे बचने के लिए आपको खरबूजा बीजो का सेवन जरूर करना चाहिए।

आखो की दृष्टि को मजबूत बनाने के लिए  खरबूजा बीज बहुत ही लाभकारी होते है। इसमें  मौजूद विटामिन्स A हमारी देखने की क्षमता को सुधरता है। dibetes के मरीजों  के लिए भी खरबूजा बीज बहुत फायदेमंद होते है, यह शरीर में इन्सुलिन के स्राव को भी नियमित करता है, इसलिए मधुमेह के रोगी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इन बीजों में भरूर मात्रा में फाइबर होते है| जो पेट को साफ करने का काम करते है, कब्ज की समस्या से बचने के लिए  इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

खरबूजा बीज प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है, प्रोटीन की कमी से बाल टूटने लगते है,  नाख़ून कमजोर जाते है, इससे बचने के लिए आप इन बीजो का सेवन कर सकते है। इससे आपके बाल और नाखून मजबूत बन जायेंगे। इसमें मौजूद प्रोटीन  मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, मांसपेशियों के दर्द को कम करता है।

खरबूजा बीज का इस्तेमाल इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए

खरबूजा बीजो में मौजूद विटामिन C शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाता है जिससे हम सर्दी खांसी जुकाम जैसी समस्या से दूर रह सकते है। इसमें मौजूद आयरन विटामिन बी काम्प्लेक्स खून को बढ़ाने करता है। खरबूजा बीज एंटी ऑक्सीडेंट का बहुत ही अच्छा स्रोत है, ये एंटी ऑक्सिडेंट  तनाव को कम करने का काम करते है। जिससे हम तनाव मुक्त रह सकते है।

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी आज कल बड़ी तेजी से फ़ैल रही है इससे बचने के लिए आप खरबूजा बीज का सेवन कर सकते है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते है।

इन बीजोंका एक विशेष रूप से भी इस्तेमाल किया जाता है और वो है मिठाई में, कुछ दूध की मिठाई पर आपको इसके बीज डाले हुए दिख जायेंगे। इसका इस्तेमाल मेवा की तरह किया जाता है। कुछ जगहोंमे इसके बीज को सुखाकर खाया जाता है। यह जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही शरीर के लिए गुणकारी भी होता है। ओमेगा ३ फैटी एसिड मौजूद होने के कारन दिल की बीमारी से यह आपको दूर रखने में मदद करेगा।

अब बात करते है ऐसी कोनसी बीमारी है जिसे आप खरबूजा के बीज खाके जड़ से मिटा सकते हो। डाईबेटिस टाइप २ एक ऐसी बीमारी है जो पूरी तरह से ठीक हो सकती है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply