गर्भ निरोधक उपाय

65

परिवार नियोजन आपके और परिवार के शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहद ही गंभीर विषय है | जिसके बारे में आपको सही जानकारी होना आवश्यक है। इसलिए आज हम बात करेंगे गर्भ निरोधक उपाय के बारे में।

फोम और जेल
इस प्रक्रिया में फोम, जेल, क्रीम और स्पर्म इंसाइड युक्त टेबलेट वैजाइना में डाली जाती है | सेक्स से पहले एक घंटा इसका प्रयोग करना चाहिए। यह स्पर्म की क्षमता को नष्ट कर देती है। इसे सेक्स करने के बाद 6 से 8 घंटे तक वजाइना के भीतर ही छोड़ा जाता है।

इंट्रायूटरिन डिवाइस
यह छोटा सा प्लास्टिक या कॉपर कार्टिसेफ डिवाइस होता है, जिसे युटेरस के भीतर डाला जाता है। यह स्पर्म को महिलाओं के अंडे तक पहुंचने नहीं देता और अनचाहे गर्भधारण से बचाव करता है। यह कुछ महीनों से लेकर सालों तक चलता है। गर्भधारणा को रोकने का यह बहुत ही अच्छा उपाय है।

i-pill
यह एक गोली होती है जिसे असुरक्षित सेक्स के बाद 4 घंटे के अंदर गर्भधारण रोकने के लिए लिया जाता है। यदि गोली खाने के 3 घंटों के भीतर उल्टी आ जाए तो तभी दूसरी गोली खानी चाहिए।

Copper-T
यह गर्भनिरोधक का एक प्रभावी विकल्प है। इसे अच्छे डॉक्टर के द्वारा गर्भाशय में डाला जाता है। यह 10 साल के लिए भी प्रभावी हो सकता है।

महिला और पुरुष कंडोम
कंडोम एक सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला गर्भनिरोधक का तरीका है साथ ही यह यौन संक्रमित रोगों से भी बचाव करता है | कंडोम महिला और पुरुष दोनों के लिए आते हैं।

पुरुष नसबंदी
यह गर्भनिरोधक का एक प्रभावी और स्थाई विकल्प है | यह पुरुष को बिना कोई टाका लगाए किया जाता है। इसमें दर्द भी बहुत कम होता है। नसबंदी करने के बाद पुरुष तुरंत घर भी जा सकता है | लेकिन अगले 3 महीने तक निरोध का प्रयोग करना पड़ता है।

हार्मोन बेस्ड कॉन्ट्रासेप्टिव
यह उपाय आजकल सबसे अधिक प्रचलित है। इस उपाय को आप डॉक्टर की सलाह से प्रयोग कर सकती है। अगर महिला का वजन ज्यादा है, हार्ट, अस्थमा, ब्लड प्रेशर या जौंडिस ऐसी कोई समस्या में इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

हार्मोन इंजेक्शन
इंजेक्शन प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन से मिलाकर बनाया जाता है जो पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन कम कर देता है। अगर महिलाएं हर रोज गोलियां नहीं खाना चाहती या उनको गोलियां सूट नहीं करती है तो आप प्रोजेस्टेरोन का इंजेक्शन ले सकती है | यह लगभग 10 से 13 हफ्ते तक सुरक्षा दे सकता है।

वजाइनल रिंग
इस रिंग को महीने में एक बार इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आप गोलियां नहीं खाना चाहती है, तो इस उपाय को कर सकती है। यह 2 इंच व्यास की बेहद पतली हार्मोन के मिश्रण वाली लचीली और पारदर्शक प्लास्टिक की रिंग होती है इस रिंग को महिला खुद लगा सकती है।

महिला नसबंदी
यह गर्भनिरोधक का स्थाई और प्रभावी उपाय है। इसमें टांका लगाकर या बिना टांका लगा कर आप नसबंदी कर सकते हैं |

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.