गहरी सांस लेने के फायदे

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गहरी सांस लेने और छोड़ने से आपके श्वसन संस्थान पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे फेफड़ों की मांसपेशियां मजबूत होती है। अगर आप खराब दिनचर्या के कारण थकान से परेशान है तो बस गहरी सांस लेना और छोड़ना आपके लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। गहरी सांस लेने के फायदे –

अगर आप तनाव से गुजर रहे हैं और योग ध्यान के फायदे को जानते हैं। फिर भी एंटी डिप्रेशन दवाइयों का सहारा लेते हैं तो आप केवल गहरी सांस लेकर और छोड़कर तनाव को कम कर सकते हैं।

खान-पान की समस्याएं दूषित वातावरण शरीर में कई प्रकार के टॉक्सिंस को पैदा करते हैं। केवल गहरी सांस लेकर आप शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं। जिससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते है गहरी सास को लेने से और छोड़ने से आपको हाइपरटेंशन, थकान, सिरदर्द, घबराहट, नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आप फेफड़ों से संबंधित किसी समस्या से पीड़ित हैं और उन्हें निरोगी बनाना चाहते हैं तो बस एक लंबी और गहरी सांस लें और इसे उसी गहराई से बाहर छोड़ें इसे तीन से चार बार करें इससे आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा | अगर आप कोई गंभीर बीमारी से परेशान है तो ध्यान रहे ऐसी सांस लेते और छोड़ते वक्त आपके आसपास कोई व्यक्ति का होना बहुत ही जरूरी है। खुली हवा में किसी एकांत जगह पर सुबह या शाम के वक्त इस उपाय को करने से अधिक फायदा होगा |

गहरी सांस लेने के फायदे

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