चिकन बनाने का तरीका

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चिकन क्या है?

चिकन ढेर सारे पोषक तत्वों का खजाना है l

बॉयलर मुर्गी के द्वारा जो मांस मिलता है उसे चिकन कहा जाता है l चिकन प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है l चिकन का उपगोय करके आप कई सारे व्यंजन बना सकते है l

चिकन मांसाहारी लोगों का पसंदीदा पदार्थ है l

चिकन और मटन में क्या फर्क है ?

चिकन २ परों की मुर्गी से मिलने वाला मांस होता और मटन बकरी जैसे ४ परों के प्राणियोंसे मिलने वाला मांस है l

चिकन और  मटन दोनो भी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते है l

चिकन और मटन दोनो भी ऊर्जा का अच्छा स्रोत होते हैं l

चिकन में जो प्रोटीन होता है वो लीन प्रोटीन होता है याने की रेड  मीट की तुलना में इसमें फैट की मात्रा कम होती है l

मटन में प्रोटीन के साथ साथ अमीनो एसिड भी होते है जिसकी वजह से ये लीन प्रोटीन नही है l

चिकन के पोषक तत्व

चिकन प्रोटीन के साथ विटामिन बी१२, विटामिन बी६, रेबोफ्लोविन, जिंक, नियासिन, थायमिन, सेलेनियम, कॉपर, फॉस्फरस, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है l

इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी भी होती है l

चिकन में विटामिन सी की भी कुछ मात्रा पाई जाती है l

चिकन में सोडियम और कैल्शियम भी मौजूद होता है l

चिकन खाने के फायदे

  1. चिकन ऊर्जा का बहुत ही अच्छा स्रोत है l
  2. चिकन का सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है l
  3. चिकन में प्रोटीन की बहुत ही अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो मसल्स को मजबूत बनने का काम करती है l
  4. चिकन में फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नही बढ़ेगी l
  5. चिकन में कई तरह के विटामिन होते है अच्छी सेहत के लिए उपगोई होते है l
  6. चिकन में मोजूद विटामिन ए आखों की रोशनी को मजबूत बनाता है और  नाइट ब्लाइंडनेस (रतंधेपन )की समस्या से बचाता है l 
  7. चिकन में मौजूद विटामिन बी१२ शरीर  में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है जिसकी वजह से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया का खतरा कम होता है l
  8. चिकन में मौजूद विटामिन बी6 चयापचन की प्रक्रिया को सुधारता है l चिकन में मौजूद विटामिन B6 होमोसिस्टिन  के स्तर को कम करता है जिससे ह्रदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है l
  9. चिकन का नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाता है और आपको बीमारियों से बचाता है l
  10. चिकन में मौजूद कैल्शियम और विटामिन  D हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है l
  11. अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आपको अपने भोजन में चिकन का समावेश जरूर करना चाहिएl
  12. चिकन में मौजूद आयरन  शरीर में लोहे  की मात्रा को बढ़ाता है , जिससे लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर योग्य रहता हैl
  13. दातों को मजबूत बनाने के लिए चिकन बहुत उपयोगी है, चिकन में मौजूद कैल्शियम और फॉस्परस दातों को स्वास्थ रखते है और उन्हें मजबूती प्रदान करते है
  14. चिकन के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है जिससे कैंसर जैसी बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैl 
  15. चिकन में मौजूद सेलेनियम आर्थराइटिस से होनेवाली समस्याओं को दूर करने का काम करता हैl

तंदूरी चिकन

तंदूरी चिकन बहुत ही लाजवाब पदार्थ है जिसे कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है l 

अलग अलग तरह के मसालों का इस्तमाल करके आप बड़ी आसानी से इसे घर पर भी बना सकते है l

इसको बनाने के लिए अधिक तेल का भी इस्तमाल नही करना पड़ताl 

पुदीने की चटनी के साथ तंदूरी चिकन का स्वाद दुगना हो जाता है l

चिकन बिरयानी

चिकन बिरयानी की बात ही कुछ और है , आप दिन भर में कभी भी इसे खा सकते हैl 

शादी, जन्मदिन या सालगिराह की पार्टी में लोग इसका आनंद बड़े मजे से लेते है l

छोटे बच्चों को भी चिकन बिरयानी बेहद पसंद होती है इससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी मिलते है l

चिकन, चावल और मसालों का इस्तमाल करके चिकन बिरयानी को बनाया जाता है l

चिकन कैसे बनता है

चिकन को आप कई तरह से बना सकते हैl

हर एक व्यक्‍ती के पास इसकी अलग अलग रेसेपी भी हो सकती हैl 

चिकन का आधा स्वाद तो उसके मसालों में ही छिपा होता है, मानो आपको मसाला बनाना और भुनाना आ गया तो चिकन की रेसिपी आपके लिए भाहे हाथ का काम है

चिकन की रेसिपी आप बड़े ही आसनी से और कम वक्त में आप घर पर बना सकते हैंl 

चिकन की रेसिपी

सबसे पहले चिकन छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिएl 

फिर इसे अच्छे से साफ करें

चिकन बनाने से पहले उसे एक बार पानी से धोना बहुत जरूरी हैl  

सामग्री

  • चिकन
  • हल्दी
  • दही
  • गरम मसाला
  • जीरा पाउडर 
  • धनिया पाउडर
  • चिकन मसाला
  • लहसुन अदरक पेस्ट 
  • जीरा 
  • लौंग 
  • दालचीनी
  • तमालपत्र 
  • काली मिर्च
  • चक्र फूल
  • लाल मिर्च पाउडर 
  • काला मसाला 
  • प्याज
  • टमाटर
  • हरा धनिया 
  • पीसा हुआ नारियल और लहसुन
  • तेल
  • नमक

चिकन बनाने का तरीका

यहा पर हम आपको आधा किलो चिकन बनाने की रेसिपी बता रहे है वो भी बिना पानी के चिकन को कैसे बनाएl 

सबसे पहले तो हम चिकन को मेरिनेट करेंगेl

एक बर्तन में आधा किलो चिकन लीजिए फिर उसमे एक एक चमच गरम मसाला, चिकन मसाला,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर ,हल्दी पाउडर,जीरा पाउडर,  

लहसुन अदरक पेस्ट,नमक मिलाएं l फिर उसमे 2बड़े चमच दही मिलाएं lअब इन सभी चीजों को हाथ से अच्छे से एक साथ मिलाएंl फिर उस चिकन को आधा या एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिएl  फ्रिज के अलावा आप उसे बाहर भी रख सकते हैl 

दो प्याज, दो टमाटर, थोड़ा हरा धनिया इनको काटकर मिक्सी के बर्तन में निकाले और उसमे एक चमच जीरा मिलाएं फिर इन सभी चीजों को अच्छे से पीस लीजिएl 

गैस को शुरू करके गैस के ऊपर एक बर्तन रख दिजिए।फिर उसमे चार चमच तेल डाल दीजिए l तेल को थोड़ा गर्म होने दीजिए फिर उसमे एक चमच जीरा, 2 लौंग,2 कालीमिर्च, 2 तमालपत्र,2  दालचीनी, 1 चक्र फूल मिलाएं l

मसाले गर्म होने के बाद उसमे पीसा हुआ नारियल और लहसुन का पेस्ट मिला दीजिए l पेस्ट भुनने के बाद उसमे प्याज, टमाटर और धनिया से बना पेस्ट मिला दीजिए l

पेस्ट को अच्छे से भून लीजिए l

पेस्ट भूनने के बाद उसमे मेरिनेट किया हुआ चिकन मिला लीजिए, उसमे एक चमच काला मसाला मिला दीजिए और उसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए l

फिर उस बर्तन के ऊपर एक प्लेट रखकर उसमे पानी रख दीजिए l पानी को चिकन में नहीं मिलना है सिर्फ बर्तन केबुपर रख देना है भाप के जरिए चिकन पक जायेगा l

चिकन रस्सा

बनाए हुए चिकन के मसालों से ही हम चिकन का रस्सा भी बनाएंगेl

एक बर्तन को गैस पर गरम  होने के लिए रख दीजिए l

फिर उसमे एक चमच तेल मिला दीजिए l  तेल गरम होने के बाद उसमे एक चमच जीरा मिला दीजिए l  फिर उसमे थोड़ा पीसा हुआ नारियल और लहसुन का पेस्ट मिलाकर अच्छे से भून लीजिए l

इसके बाद बनाए हुए चिकन में से कुछ मसाला निकालकर बर्तन में मिला दीजिए l

फिर इसमें एक एक चमच गरम मसाला, चिकन मसाला और काला मसाला मिला दीजिए l  साथ में थोड़ा चिकन के पीस मिला दीजिए l फिर गरम किया हुआ पानी इसमें मिला कर उपर से नमक डालेंl आपका चिकन रस्सा बांके तैयार है l 

इसमें नींबू निचोड़कर इसका आनंद लीजिए।

चिकन सूप

चिकन सूप बनाना तो सबसे आसान काम है l चिकन को अच्छे से धोकर उसमे नमक और हल्दी मिलाकर बिना पानी के उसे पकने के लिए रख दीजिए l चिकन के बर्तन के ऊपर एक प्लेट में पानी रख दीजिए l बिना ढक्कन निकले 25 से 30 मिनट तक चिकन को अच्छे से पकाए l चिकन पकते समय जो पानी तैयार होता है उसे एक कटोरी में निकाल दीजिए गैस पर एक बर्तन रखे उसमे एक चमच घी या तेल डाले lफिर उसमे लहसुन की कुछ कलियों के छोटे छोटे टुकड़े मिलाएंl  चिकन का जो पानी निकाल के रखा था उस पानी में थोड़ा और पानी मिलाकर बर्तन में डाले lस्वाद के अनुसार नमक मिलाएं ऊपर से हरा धनिया डालकर सूप को गार्निश करे l

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