चेहरे की झुर्रियां कम करने का उपाय।

83

एक समय था जब चेहरे की झुर्रियां को बुढ़ापे की निशानी माना जाता था। लेकिन आजकल यह आश्चर्यजनक बात नहीं है क्यूंकि ये परेशानी अब 20 की उम्र से भी शुरू होने लगी है। व्यस्त जीवनशैली, तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन सब लक्षणों की वजह से झुर्रियां उत्पन्न होती हैं। जबसे आप अपनी झुर्रियों पर ध्यान देना शुरू करते हैं उस समय से आप छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन आपको इसमें किसी भी तरह का उपचार कराने की ज़रूरत नहीं है।

अन्य तरीकों की तुलना में प्राकृतिक और घरेलू उपचार हमेशा सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है। इनसे आपको किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते। इन विधियों का उपयोग करके न केवल युवा पीढ़ी बल्कि बुजुर्ग भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवान बना सकते हैं।

हमारी त्वचा के नीचे फैट कोशिकाएं होती हैं जो उम्र के साथ ढीली हो जाती हैं, जिसके कारण झुर्रियां हो जाती हैं। धूप (यू.वी. किरण) के प्रभाव में ज़्यादा आने से ये झुर्रियां और ज़्यादा उभर जाती हैं।

चेहरे की झुर्रियां का उपाय।

स्टीमिंग –

स्टीमिंग के लिए आपको चाहिए एक तौलिया, गरम पानी और थोड़ा ठंडा पानी। पहले आँखों को गरम स्टीम दें फिर ठंडे पानी से धो लें। स्टीम देने के लिए तौलिये को गरम पानी से गीला कर लें और इससे अपनी आँखों पर हलकी-हलकी थपकी दें। ऐसा करने से आँखों के आस पास की त्वचा ऑक्सीडाइज़ हो जाएगी जिससे रक्त का संचलन तेज़ होगा और चेहरे की झुर्रियां कम होंगी।

मिनी मसाज –

इसके लिए आपको चाहिए स्वीट आलमंड (बादाम) तेल, अगर आपके पास ये ना हो तो आप जैतून का तेल या कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है। स्वीट आलमंड तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता है जो झुर्रियों से छुटकारा पाने में बहुत असरदार होता है। मिनी मसाज करने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो लें। स्वीट आलमंड तेल अपनी उँगलियों पे लीजिये और इसे आँखों के चारो तरफ थपकी दे कर लगाइये। मसाज आखों की बाहरी तरफ और आस पास को करें और फिर आँखों के नीचे 10-20 बार मालिश कीजिये। ऐसा करने से आँखों के आस पास रक्त का संचालन तेज़ हो जाता है, जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं।

स्पॉट ट्रीटमेंट –

इस आखिरी चरण के लिए आपको चाहिए 2 कपूर की गोलियां या आधा चम्मच कपूर (आप कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं )। कपूर आपकी आँखों को और आपकी त्वचा को ठंडक पहुँचता है। अब 2 चम्मच नारियल तेल और एक गोली विटामिन ई की लें (विटामिन ई का उपयोग ऐच्छिक है)। अब आप यह तीनो सामग्री मिला लें। इस मिश्रण को एक कपड़े या रुई की मदद से आँखों के चारो तरफ या फिर जहाँ भी आपके झुर्रियां हैं वहां लगाएं और 2 मिनट के लिए मसाज करें।

शहद और ग्लिसरीन

शहद और ग्लिसरीन से आप अपने चेहरे की ज़रिया आसानीसे मिटा सकते हो। आपको इसका मिश्रण बनाके रत को सोने से पहले चेहरे को लगाना है, सुबह उठने पर ठन्डे पानी से धोना है। अगर बात मात्रा के बारे में करे तो एक चम्मच शहद में २ से ३ बून्द ग्लिसीरीन के डालने होंगे, इससे आपके चेहरे की झुर्रिया धीरे धीरे कम हो जायेंगे। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.