जायफल तेल के फायदे।

93

दोस्तों, आशा करती हूँ आप सब ठीक हो। आज का हमारा टॉपिक है जायफल तेल की जानकारी पाना। इस तेल के काफी सारे लाभ मनुष्य के जीवन में हो सकते है, अगर हमने इस तेल का इस्तेमाल सही तरीकेसे किया तो।

इस तेल का उपयोग करके आप कमर दर्द, घुटनोका दर्द, दांत के दर्द से भी छुटकारा पा सकते है। शरीर की सूजन मिटाने के लिए भी यह तेल बहुत गुणकारी है।

जायफल एक खुशबूदार मसाला है, जिसका उपयोग आप भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए और कई बीमारियोंको ठीक करने के लिए कर सकते हो। जायफल हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करता है। पेट की गैस, कब्ज, उलटी, दस्त जैसे समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

जायफल तेल के अनसुने फायदे। Health Tips

इस के जितने फायदे है उतने ही फायदे इसके तेल के भी है। जायफल तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक और कई तरह की दवाईया बनाने में किया जाता है।

सर्दियोंके मौसम में जायफल तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसका सेवन आपको सर्दी से बचाकर शरीर में थोड़ी गर्मी प्रदान करता है। आज के समय में बहुत सारे पुरुषोंको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन याने की स्तम्भन दोष की समस्या होती है। जिसके कारन उनके वैवाहिक जीवन में कई तरह की समस्या पैदा होती है। जायफल तेल को पुरुष लिंग के बाहरी हिस्से पर लगाके हल्कीसी मालिश करने से धीरे धीरे यह समस्या ठीक हो जाती है।

जोडोंका दर्द लोगोंको बहुत परेशान करता है। इसे कम करने के लिए जायफल तेल और सरसो के तेल से शरीर की मालिश करे। कमर दर्द और घुटने के दर्द में भी ये तेल लाभकारी होते है। 

इस को पानी में घिसकर इसको हल्का गर्म करे। इस मिश्रण को कमर पे लगाके मालिश करने से आपको आराम मिलेगा। दांत में दर्द होने पर इस तेल में रुई को भीकोकर दर्द वाले स्थान पे लगाने से दांत का दर्द ठीक होता है। जायफल तेल की २-३ बुँदे चीनी के साथ खाने से पेट का दर्द तुरंत ठीक होता है। 

१ चम्मच जायफल तेल को १ चम्मच सरसो के तेल में मिलाकर घाव की जगह पर लगाने से घाव के निशान धीरे धीरे कम होते है। जायफल तेल से चोट, मोच के दर्द और सूजन वाले हिस्से पर मालिश करे, इससे दर्द ठीक हो जाता है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.