जैतून का तेल

805

जैतून का तेल मानव जात के लिए बेहद गुणकारी है। इस तेल को अंग्रेजी में हम ऑलिव आयल (Olive Oil)कहते है। इस तेल को हमने काफी पुराने समय से इस्तेमाल में लाना शुरू किया था। यह तेल जैतून के फलोंसे बनाया जाता है। खाना बनाने में जैतून तेल सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन इसकी कीमत ज्यादा होने के कारन मिडिल क्लास के लोग इस तेल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पाते है।

खाने में प्रयोग

५ स्टार होटल में खाना बनाने के लिए जैतून के तेल का ही प्रयोग किया जाता है। खाना बनाते वक्त अगर हमने इस तेल का प्रयोग किया तो काफी अच्छा स्वाद आता है लेकिन, इसके अलावा शरीर में फैट की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। लगातार जैतून तेल का इस्तेमाल आपको मोटापे की समस्या से हमेशा के लिए दूर रखेगा। अगर सभी तेलोंकी बात करे तो जैतून तेल सबसे गुणकारी साबित होता है। त्वचा और बालोंके लिए फायदेमंद होने के कारन इस तेल का इस्तेमाल कई सारे कास्मेटिक और हेयर आयल में किया जाता है। बड़े बड़े सिनेस्टार जैतून तेल से बने साबुन, शैम्पू और तेल का ही इस्तेमाल करते है। उनकी चमकीली त्वचा का यही तो राज है।

सुंदरता का राज

आप अक्सर देखते हो, कुछ लड़किया ज्यादा उम्र होने बावजूद २१ – २२ साल की लगती है। उनकी त्वचा एकदम चिकनी और फ्रेश होती है, क्योंकि वो इसी तेल से बनी चीजोंका इस्तेमाल करती है। खाने में भी वो साधारण सोया आयल के जगह जैतून तेल प्रयोग में लाती है। कुछ लड़कियोंके बाल बहुत लम्बे और घने होते है। उनके बालोंका रंग भी गहरा काला होता है, गोरी त्वचा पे इस तरह के बाल उनके सौंदर्य को चार चाँद लगा देते है।

क्या आपने कभी सोचा इतने मुलायम बाल वो कैसे बना लेती है, उसका कारन है की वो लड़किया आम नारियल तेल की जगह पर बादाम का तेल और जैतून के तेल का मिश्रण का इस्तेमाल करती है।

Pregnancy use of olive oil – Must watch

दवा बनाने में फायदेमंद

इस तेल के बहुत ज्यादा फायदे होने के कारन इसका इस्तेमाल दवायीओंमे भी होने लगा है। अगर आप इस तेल को खरीदने के लिए मार्केट जायेंगे तो इस तेल के बहुत सारे प्रकार देख चकरा जाओगे। तो आपको आसानी हो इसीलिए इस तेल के कुछ प्रकार के बारे में हम जानते है।

प्रकार

१) अगर आपको सर्वश्रेष्ठ जैतून तेल चाहिए तो आपको दुकानदार से एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून तेल की मांग करनी चाहिए, क्योंकि यह तेल जैतून के फल को पहली बार दबाकर निकाला गया तेल होता है। आपको इसके सबसे ज्यादा आयुर्वेदिक लाभ इसी तेल से प्राप्त हो जायेंगे। तो ध्यान रहे एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून तेल

२) इसके बाद आता है, वर्जिन जैतून तेल। दूसरी बार जब हम जैतून के फल को दबाकर उसमेसे तेल निकालते है तब उसे वर्जिन जैतून तेल कहते है। इसके तुलना में एक्स्ट्रा वर्जिन से कम पोषक तत्व मिल पाते है।

३) शुद्ध जैतून तेल तीसरे स्थान पर आता है। इस प्रकार का तेल वर्जिन जैतून तेल से अनावश्यक घटक को निकालकर बनाया जाता है। इस तेल को हम खाने में इस्तेमाल कर सकते है।

४) एक्स्ट्रा लाइट जैतून तेल चौथे स्थान पर आता है। वर्जिन तेल को अलग अलग प्रोसेस करके यह तेल बनाया जाता है। इसके भी खुदके विविध प्रकार होते है। इस तेल का इस्तेमाल सौंदर्य साधने बनाने में किया जाता है। ज्यादा प्रोसेस करने से यह तेल कम समय में ख़राब हो सकता है।

५) आखिर में आता है कोल्ड प्रेस्सेड जैतून तेल। कोल्ड प्रेस्सेड का मतलब होता है इसे हात से बनाया गया है, क्योंकि मशीन पर तेल निकालने के लिए हमे जैतून के फल को गर्म करना पड़ता है। कोल्ड प्रेस्सेड जैतून के तेल को हम ज्यादा गर्म नहीं करते। बाजार में इसके बोतल पे वैसे लिखा आपको पढ़ने को मिल जायेगा। इस तेल का इस्तेमाल दवाईया बनाने में किया जाता है।

त्वचा के लिए फायदे

जैतून तेल त्वचा के लिए बेहद गुणकारी है। त्वचा को मुलायम बनाने के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल किया जाता है। रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यह तेल आपको मदद करेगा। जैतून के तेल को फेसपैक के रूप में चेहरे को लगाया जाता है। त्वचा को इस तेल से नियमित मालिश करने से शरीर के स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक कम हो जाते है। गर्मियों के समय में आपकी त्वचा सूरज के वजह से काली हो जाती है।

अगर आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करोगे तो आप त्वचा का रंग पूर्ववत पा सकते है। इसके नियमित सेवन से आप सन टैनिंग की समस्या से भी दूर रहेंगे। डार्क सर्कल की ज्यादातर समस्या लड़कियोंमे पाई जाती है और इससे वो काफी परेशान भी रहती है।

जैतून तेल डार्क सर्कल पे लगाने के कारन आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। अगर आपके ओंठ(lip) बार बार सूखे पड जाते है इसके कारन आपकी चमड़ी रूखी रूखी दिखती है तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करके ओठोंको मुलायम बना सकते है।

जैतून तेल का फेस वॉश (Timeless Beauty)

दोस्तों, आमतौर पर हम चेहरे को साफ करने के लिए नहाने का साबुन इस्तेमाल करते है, लेकिन साबुन का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा जितना साफ होना चाहिए उतना होता नहीं है। इसीलिए आपको फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में आपको फेस वॉश के कई सारे प्रकार देखने को मिलते है।

अगर हम देखे तो निम्बू, एलोवेरा, नीम, गुलाब, हल्दी के फेसवॉश बाजार में आसानीसे मिलते है। अगर आप जैतून के तेल का फेस वॉश लेने जाओगे तो उसके भी कई सारे ऑप्शन आपके सामने खड़े हो जायेंगे। उसमेसे ७५% तो नकली प्रोडक्ट्स ही रहेंगे।

तो ऐसे में हम क्या करे? अगर जैतून तेल का ओरिजिनल और काफी असरदार ऐसा फेस वॉश कहासे ख़रीदे ?
मैं आपको एक सुझाव देना चाहूंगी। Timeless Beauty Secrets का फेसवॉश आप इस्तेमाल कीजिये। इसमें जैतून तेल की अच्छी खासी मात्रा आपको मिल जाएगी। टाइम लेस एक काफी अच्छा ब्रांड है। कंपनी का यह मानना है की बाजार में कोई भी अन्य जैतून वाला फेस वॉश उनके प्रोडक्ट से बराबरी नहीं कर सकता।

अगर आपने फेस वॉश के साथ साथ जैतून का स्किन केयर भी इस्तेमाल में लाओगे तो रिजल्ट दुगना पाओगे। जैतून तेल के स्किन केयर में पी एच वैल्यू का अच्छी तरह से संतुलन किया गया है। फेसवॉश और स्किन केयर दोनों भी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो त्वचा को अच्छी तरह से साफ करते है।

यह फेसवॉश आपके त्वचा पे मौजूद मृत कोशिकाओंको हटाने का काम करता है और त्वचा की सारी गंदगी नष्ट करता है। मुलायम त्वचा को पाने के लिए जरूर इसका इस्तेमाल कीजिये।

इस मेडिटेरेनियन फेसवॉश में पाने जाने वाले घटक –
नारियल तेल, तिल का तेल, अरंडी का तेल और नारंगी तेल, एलोवेरा, शहद, शराब, अश्वगंधा, और मोगरा जैसी सामग्रियों से भी चेहरे को धोया जाता है, जो सूजन से लड़ने के लिए काम करता है।

जैतून के तेल के मालिश करने से फायदे

बार बार सर दर्द से परेशान लोग इस तेल से सिर की मालिश करे। इससे आपका सिर दर्द कम हो जायेगा, मालिश के कारन आपको नए बाल आने में भी काफी मदद होती है।

जैतून तेल बालोंको घना और मजबूत बनाता है, डैंड्रफ की समस्या से परेशान हो तो, इस तेल का इस्तेमाल आप कंडीशनर की तरह भी कर सकते है। शरीर की मालिश के लिए इसका इस्तेमाल करने से आप हमेशा चुस्तिले और तंदुरस्त रहोगे।

झुर्रिया, काले दागधब्बे, और डार्क सर्कल से आप आसानीसे इस तेल की मदद से छुटकारा पा सकते है। इस तेल में आपको अच्छी मात्रा में विटामिन E मिल जायेगा जो त्वचा की रक्षा भी कर लेगा।

जोडोंको अगर ठीक तरीकेसे इस तेल से मालिश करोगे तो आपका जोडोंका दर्द ठीक हो जायेगा। जैतून तेल बॉडी लोशन में और स्क्रब में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको गोरा बनना है तो नहाने के ठीक ५ मिनट बाद आपको इस के तेल से पुरे शरीर की मालिश करनी है, कुछ ही दिनोमे आपको रिजल्ट दिखना शुरू हो जायेगा। जैतून तेल इस धरती पे एक वरदान की तरह है। हम सबको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.