टूना मछली खाने के फायदे।

100

टूना मछली खाने के कई सारे फायदे है। यह नमकीन पानी मिलने वाली मछली है। इसमें Vit डी, Vit B12 , Vit B6 , नियासिन, सेलेनियम, पोटैशियम जैसे कई सारे पोषक घटक मौजूद होते है। इसके आलावा इसमें प्रोटीन, आयोडीन, मैग्नेसियम भी मौजूद होता है। 

टूना मछली रक्त परिसंचरण को स्वस्थ बनाने और हमारे वजन को घटाने में लाभकारी है। टूना मछली ओमेगा ३ फैटी एसिड का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है, जो हमें कई हृदय रोगो से बचाती है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियत्रित रखने का काम करता है। 

टूना Vit डी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। Vit डी कैल्शियम के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसमें मौजूद मैग्नेसियम और फॉस्पोरस हमारी हड्डियोंको मजबूत बनाते है। टूना मछली में मौजूद Vit B12 , फोलेट, Vit B काम्प्लेक्स, हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है। Vit B12 शरीर के तंत्रिका तंत्र और रक्तवाहिकाओंको स्वस्थ रखता है। Vit B लाल रक्त कोशिकाओंके निर्माण में हेल्प करता है, जिससे हम एनीमिया के खतरे से दूर रहते है।

टूना मछली का नियमित सेवन मस्तिष्क को स्वस्थ बनाये रखने में हेल्प करता है। दिल को स्वस्थ बनाये रखने में हेल्प करता है। दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए यह मछली बहुत ही लाभकारी है। इसका नियमित सेवन स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है।  प्रोटीन हमारी शारीरिक संरचना के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। यह मांसपेशिया, हड्डिया, रक्त और त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन युक्त भोजन दिल से संबंधित रोगों को भी दूर रखता है। टूना मछली प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है।

टूना में मौजूद ओमेगा ३ फैटी एसिड हमारे आँखों को सुरक्षा प्रदान करता है। मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह मछली बहुत ही लाभकारी है। यह शरीर में मेटाबोलिज्म में सहायता करती है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। टूना मछली में स्तन कैंसर को रोकने के गुण होते है। यह बच्चोंके लिए बहुत ही लाभकारी है। इससे बच्चोंके मस्तिष्क का विकास होता है।

गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाये इसका सेवन कर सकती है। यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनती है। टूना के प्रोटीन पदार्थ बच्चे के त्वचा, बाल और नाख़ून को बनाने में मदद करते है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.