तुलसी चाय के फायदे

11

तुलसी एक बहुत ही लाभकारी जड़ी बूटी है। आयुर्वेद में इसके कई सारे फायदे बताए गए हैं। तुलसी में कई सारी बीमारियों को नष्ट करने की क्षमता होती है। तुलसी की चाय हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तुलसी की चाय शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है। जिससे आप तनाव मुक्त हो जाते हैं |

तुलसी चाय सर्दी, खासी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी कई सारी बीमारियों को रोकने में मदद करती है। यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। तुलसी की चाय का नियमित सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

तुलसी के चाय में माइक्रोबीएल गुण मौजूद होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया और रोगों के खिलाफ मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से मुंह से बदबू आने की समस्या दूर हो जाती है। यह बदबूदार सास को रोकती है |

तुलसी के तेल में एक घटक मौजूद होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही इसमें anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं जो गठिया के दर्द को शांत करते हैं।

चाय बनाना बहुत ही आसान है। एक गिलास पानी में पांच छे तुलसी के पत्ते डालकर इस चाय को अच्छे से उबालें | पानी अच्छे से उबलने के बाद इसको एक रंग और स्वाद मिलेगा। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद नींबू का रस अदरक और इलायची मिला सकते हैं।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply