तेज पत्ता के फायदे

6

तेज पत्ता स्वाद में हल्का तिखा और मीठा होता है । इसमें दर्द नाशक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं । सूखे तेज पत्ते का एक चम्मच चूर्ण एक कप गर्म दूध के साथ सुबह-शाम प्रतिदिन खाने से श्वास और दमा रोग में लाभ मिलता है । तेजपत्ता का 2 ग्राम चूर्ण गर्म पानी के साथ सुबह-शाम पीने से पेट में गैस बनाने की शिकायत दूर होती है।

प्रतिदिन 5 से 6 तेज पत्ते चबाने से पीलिया और पथरी नष्ट हो जाती है । इसका 1 से 3 ग्राम बारीक चूर्ण सुबह-शाम सेवन करने से गर्भाशय शुद्ध होता है । इसका सेवन करने से गर्भाशय की शिथिलता दूर हो जाती है, और रक्त प्रदर नष्ट हो जाता है।

तेज पत्ता के फायदे

तेज पत्ता स्वाद में हल्का तिखा और मीठा होता है । इसमें दर्द नाशक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं । सूखे तेजपत्ता का एक चम्मच चूर्ण एक कप गर्म दूध के साथ सुबह-शाम प्रतिदिन खाने से श्वास और दमा रोग में लाभ मिलता है ।

तेज पत्ता का 2 ग्राम चूर्ण गर्म पानी के साथ सुबह-शाम पीने से पेट में गैस बनाने की शिकायत दूर होती है । प्रतिदिन 5 से 6 तेज पत्ते चबाने से पीलिया और पथरी नष्ट हो जाती है । इसका एक से 3 ग्राम बारीक चूर्ण सुबह-शाम सेवन करने से गर्भाशय शुद्ध होता है । इसका सेवन करने से गर्भाशय की शिथिलता दूर हो जाती है और रक्त प्रदर नष्ट हो जाता है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.