थकान दूर करने के लिए और शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाये

158

दिनभर की भागदौड़ या शरीर के लगातार काम करने से आपको आराम नहीं मिल पाता है और इससे आपको थकावट महसूस होती है। यह शारीरिक और  मानसिक दोनों रूप में हो सकती है।थकान के मुख्य  लक्षण विशेष रूप से शारीरिक या मानसिक गतिविधि के बाद की थकावट है। कुछ अन्य लक्षण किसी काम में मन न लगना, नकारात्मक सोच का बढ़ना, कमजोरी महसूस होना, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, भूक और ऊर्जा की कमी शामिल है। किन्तु आप कुछ आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थो के साथ इस समस्या से लड़ सकते है। 

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, क्योँकि शुगर को एनर्जी में बदलने के लिए शरीर को पोटैशियम की जरूरत पड़ती है।  रोजाना १ या २ केला खाने से थकान और कमजोरी से राहत मिलती है। बॉडी को हायड्रेट और एनर्जेटिक रखने के लिए आप बनाना शेक भी ले सकते है।

ग्रीन टी  का एक कप ताजगी देने के साथ ही थकान भी दूर करता है। खास तौर पर  स्ट्रेस और काम से जुडी थकान। कद्दू के बीज थकान से लड़ने के लिए बहुत ही अच्छा नाश्ता है। ये हाई क़्वालिटी प्रोटीन से भरपूर होते है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फोस्फरस, ताम्बा, लोहा, जैसे कई खनिज पाए जाते है जो एनर्जी लेवल बढ़ाते है और कमजोरी को दूर करने का काम करते है। 

थकान से लड़ने  के लिए ओटमील एक सबसे बढ़िया भोजन है। इसमें उच्च गुणवत्ता के कर्बोहैड्रेट्स होते है जो शरीर में ग्लाइकोजन  के रूप में जमा होते है और आपके दिमाग और मांसपेशियों को पूरे दिन के लिए ताकद और एनर्जी प्रदान करते है।

दही में मौजूद प्रोटीन कार्बोहैड्रेट थकान और कमजोरी से लड़ने में काफी मददगार है। तुरंत एनर्जी  पाने के लिए दही एक बढ़िया फूड है। अगर गर्मी के कारण या फिर वर्कआउट के बाद डिहाइड्रेशन और थकान महसूस हो रही है। तो तरबूज की एक फांक एनर्जी बढ़ाने में मददगार हो सकती है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है और इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते है जो डिहाईड्रेशन को दूर करके बॉडी को एक्टिव करते है और थकान  को कम करने का काम करते है।

अखरोट थकान को भगाने का एक और सुपर फ़ूड है। इसमें ओमेगा ३ फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है जो बहुत ही जल्दी थकान को दूर करता है। इससे तनाव भी कुछ हद तक दूर किया जा सकता है। बीन्स को कई कारणों के लिए एक चमत्कारिक भोजन कहा जाता है। इसमें कई स्वस्थ लाभ होते जो थकान से लड़ने में हेल्प करते है|

थकान को दूर करने का और एक अच्छा उपाय है दूध। दूध एक सर्वोत्तम आहार है। दूध का सेवन करने से ताकद बढ़ जाती है दूध में कई ऐसे घटक होते है जो शरीर का भरण पोषण करने का काम करते है। दूध का सेवन करके आप अपने मसल्स भी बना सकते है। १ गिलास दूध सेवन करने से ही आपकी थकान गायब हो जाएगी। दूध को और पौष्टिक बनाने के लिए आप दूध में ड्राई फ्रूट्स पाउडर भी मिला सकते है। ड्राई फ्रूट्स की पाउडर खरीदना चाहते हो तो जो मैं बता रही हूँ वही खरीदना। इस लिंक पे आपको मिल जाएगी पाउडर। इसके अलावा आप दूध में शतावरी का चूर्ण मिलाकर भी  इसका सेवन कर सकते है। इससे महिला और पुरुष दोनों को भी फायदा होगा। ताकद बढ़ाने के लिए पुरुष शतावरी चूर्ण के साथ अश्वगंधा चूर्ण को भी इसमें मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। इससे पुरुषों की सेक्स क्षमता भी बढ़ जाएगी। दूध में खजूर भिगोकर इसका सेवन करने से भी शरीर की ताकद बढ़ जाती है। इससे आप दिनभर फ्रेश भी रह सकते है।

 लाल शिमला मिर्च विटामिन्स  C के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को भी कम करने का काम करता है जो की थकान में योगदान देता है। 

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply