दालचीनी और शहद के फायदे।

30

दोस्तों, क्या आप मोटापे से परेशान है? डाइट प्लान, जिम और एक्सरसाइज करके भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसके कारन आप बहुत परेशान है? तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है की, मोटापे से परेशान लोग उनके वजन के बारे में ज्यादा सोचते है और बहुत ज्यादा तनाव में रहते है। ऐसा होने से उनका वजन और बढ़ने लगता है जिसपर उन्हें कण्ट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसीलिए मोटापे के बारे में ज्यादा सोचना बंद कीजिये।

आज हम बात करेंगे दालचीनी और शहद के फ़ायदों के बारे में। इन फ़ायदोंको जानकर आप अपना वजन आसानीसे घटा सकते हो। साथ ही आप कई तरह के इंफेक्शन, सर्दी, जुकाम की समस्या से भी दूर रह सकते है। 

दालचीनी और शहद का मिश्रण शरीर में २०% से अधिक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है। इसीलिए २ गिलास पानी में १ छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसको अच्छेसे उबाले।

दालचीनी और शहद के फायदे। Benefit Talk by Drkalyani

फिर उस पानी को ठंडा करके इसमें १ चम्मच शहद मिलाकर सुबह सुबह इसका खाली पेठ सेवन करे। इससे आपका मोटापा तेजीसे कम होने लगता है। इसका अच्छा रिजल्ट पाने के लिए आप दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन कर सकते है। इस पानी का सेवन करने से सिर्फ आपका मोटापा कम नहीं होगा बल्कि और भी काफी सारे फायदे होंगे। 

दालचीनी और शहद का पानी का सेवन करने से आपकी अपच और गैस की समस्या दूर हो जाएगी। इससे आपका पाचनतंत्र स्वस्थ रहेगा। यह पानी आपके पेट दर्द को भी काफी कम कर देता है। इतना ही नहीं यह पानी आपके पेट के अल्सर को भी जड़ से खत्म कर देता है। 

दस्त की समस्या में भी आप इस पानी का सेवन कर सकते है। यह पेट की सूजन और अम्लता को कम कर देता है। शरीर की रोगप्रतिरोधक शमता मजबूत होने पर आप कई सारी बीमारी से दूर रह सकते है।

शहद और दाल चीनी दोनों में भी औषधीय गुण मौजूद होते है, जो हमे कई बीमारियोंसे लड़ने में सक्षम बनाते है और हमारी रोगप्रतिरोधक शमता को मजबूत बनाते है। त्वचा की समस्या में शहद और दालचीनी बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते है, यह गुण हमे कई बीमारियोंसे और इन्फेक्शन से बचाते है। 

गर्भावस्ता में शहद खाना सही या गलत | Health Tips

चेहरे पे पिम्पल और दाग धब्बोंकी समस्या में १ चम्मच शहद में १ छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर रात को सोते समय इसे पिम्पल्स पे लगालो। सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करे। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपके पिम्पल्स, दाग धब्बे गायब हो जायेंगे और आपका चेहरा सुन्दर दिखने लगेगा।

एक्सिमा, दाद, खुजली की समस्या में भी आप इसे त्वचा पर लगा सकते है। ये आपके संक्रमण को जल्दी ठीक कर देता है। सर्दी खांसी की समस्या में आप दालचीनी और शहद का उपयोग कर सकते है। इसके लिए १ कप पानी में १ छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसको अच्छे से उबाले। फिर इस पानी को गुनगुना करके इसमें १ चम्मच शहद मिलाकर दिन में ३ बार इसका सेवन करे। इससे आपको आराम मिलेगा।

मूत्राशय संक्रमण में भी आप दालचीनी और शहद के पानी का सेवन कर सकते है । यह आपके संक्रमण को जल्दी से ठीक कर देगा। जोडोंका दर्द, गठिया, आर्थराइटिस की समस्या में दालचीनी और शहद बहुत ही लाभकारी है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.