नमक

22

नमक एक जीव अनावश्यक चीज है नमक के बिना भोजन का स्वाद नहीं है | नमक सोडियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है | सोडियम की नॉरमल वैल्यू 135 से 145 मिली इक्विवेलेंट पर लीटर होती है। सोडियम की कमी से Hyponatremia की समस्या होती है।

इसके अलावा सोडियम की अधिकता से Hypernatremia की समस्या होती है | इन समस्याओं से बचने के लिए हर रोज योग्य मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए । ज्यादातर लोग भोजन में सफेद नमक का इस्तेमाल करते हैं । देश में बनने वाला 70% Salt समुद्री पानी से बनता है । 28% Salt भूमिगत पानी से बनता है और 2% Salt झीलों के जल से नमक या चट्टानों की सतह से बनता है।

आज के समय में भारत 120 नमक उत्पादन देशों में तीसरे स्थान पर है । भारत में नमक का सर्वाधिक उत्पादन गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान में होता है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र, उड़ीसा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गोवा, हिमाचल प्रदेश, दीव दमन में भी नमक का उत्पादन होता है।

सेंधा नमक का उत्पादन सिर्फ हिमाचल प्रदेश के मंडी में होता है नमक एक प्रिजर्वेटिव और फ्लेवरिंग एजेंट है।

नमक के फायदे

सूजन को करे कम

गर्भावस्था में महिलाओं के पैरों पर सूजन आ जाती है | सूजन को कम करने के लिए नमक बहुत ही फायदेमंद है । इसके लिए एक टब में गर्म पानी लेकर उसमें नमक मिलाएं और इस पानी में पैर रखकर बैठे इस उपाय को करने से पैरों की सूजन कम हो जाती है ।

नमक करे दातोंका पीलापन दूर

दातों का पीलापन दूर करने के लिए अपने टूथब्रश पर टूथपेस्ट में एक चुटकी नमक मिलाइए और इससे ब्रश करें | इस उपाय को करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत सफेद बनते हैं । अगर आपके घर में कभी टूट पेस्ट खत्म हो जाता है, तो उस समय ब्रश पर इसे लेकर इससे दांतों को साफ करें।

थकान को दूर करे

लूज मोशन या ओमेटिंग में शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है, जिसके कारण इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस होते हैं, शरीर में कमजोरी आती है | ऐसे समय में नींबू शर्बत में एक चम्मच Salt मिलाकर इसका सेवन करें इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आएगी जिससे आपकी थकान कम हो जाएगी।

गले की खराश

खांसी जुकाम की समस्या में गले में इंफेक्शन हो जाता है, और गला दर्द करने लगता है | ऐसे समय में दिन में तीन बार गर्म पानी में इसे मिलाकर इस से गरारा करें | इस उपाय को करने से गले की खराश गले का दर्द ठीक हो जाता है।

सब्जी धोने के लिए

आजकल सब्जियों का अच्छा-खासा उत्पादन निकलवाने के लिए उस पर ढेर सारे केमिकल्स का उपयोग करते हैं । फिर भी सब्जियों के ऊपर कई प्रकार के जीव जंतु रहते हैं। सब्जी के ऊपर के बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए सब्जी धोते समय उस पानी में नमक मिलाएं । इससे सब्जी के ऊपर के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

दर्द को करे कम

जिन लोगों को हमेशा बदन दर्द की शिकायत रहती है । उन्हें नहाने के पानी में नमक मिलाकर उससे नहाना चाहिए इससे दर्द में काफी आराम मिलता है ।

अंडे को जल्दी उबालने के लिए

अंडे को पकाते समय उस पानी में थोड़ा नमक मिलाएं, अंडे जल्दी से और अच्छे से पकते हैं।

सुंदरता के लिए

त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए नींबू को काट कर उस पर नमक लगाकर इससे शरीर पर रख लें । इससे त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी । आधा चम्मच शहद में दो चम्मच इसे मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाइए | कुछ देर बाद चेहरे को पानी से साफ करें इससे चेहरे से टोनिंग की समस्या दूर हो जाएगी ।

बरतोंको करे साफ

तांबे के बर्तन को साफ करने के लिए नींबू को काटकर इसमें नमक मिलाएं और इससे बर्तनों को साफ करें। इससे बर्तन चमकते हैं | इसे दो चम्मच और एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर इसमें चांदी के बर्तनों को डूबा कर रखें। इससे चांदी के बर्तन अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं ।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.