नारियल तेल के फायदे

13

अपने आहार में नारियल तेल का समावेश करके आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं। यह का तेल इंसुलिन के स्राव में सुधार करता है, और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने का काम करता है । नारियल तेल को मधुमेह के रोगी बिना किसी डर के ले सकते हैं |

खाना पकाते समय इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल खमीर संक्रमण को रोकने का काम करता है | त्वचा पर शुद्ध तेल लगाने से कैंडिडा की वजह से हो रही सूजन में आराम मिलता है। इसके अलावा तेल त्वचा को छिलने से रोकता है, और त्वचा की नमी को बनाए रखता है।

नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह आपके स्ट्रेच मार्क्स को या खिंचाव के निशानों को कम करता है। इसके अलावा यह तेल सोरायसिस, एक्जिमा और त्वचा के अन्य संक्रमण के इलाज में सहायक है। यह तेल स्वस्थ, सुंदर और चमकदार बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है | बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं । यह तेल कैलशियम मैग्निशियम विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों को शरीर में अवशोषित करने में हेल्प करता है | इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, जिसके कारण नारियल तेल के नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है |

यह तेल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है । यह धमनियों के चोट और नुकसान के जोखिम को कम कर देता है, और धमनियों को सख्त होने से रोकता है । इससे ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है, और लंबे समय तक दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

नारियल का तेल अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क समस्या में भी बहुत ही लाभकारी है । रात को सोते वक्त नारियल के तेल से पैरों के तलवे की मालिश करने पर बहुत ही अच्छी नींद आती है । नारियल का तेल पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छा है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है और बवासीर, कब्ज जैसी समस्या से हमें बचाता है | नारियल का तेल आसानी से पचता है और अवशोषित होता है, जो पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.