नीम के बारे में जानकारी।

12

दोस्तों, नीम का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन जो काम नीम कर सकता है वो कोई भी मीठी चीज नहीं कर सकती है। नीम हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नीम में कई तरह के एंटी बायोटिक गुण मौजूद होते है जो हर तरह के स्किन डिसिस में हमे लाभ पहुंचाता है। 

मुहासे, झुर्रिया, पिगमेंटेशन, ब्लैकहेड्स, ड्राई स्किन या कोई भी स्किन की समस्या होने पर आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हो। इसके लिए नीम के पत्तोंको धुप में अच्छे से  सुखाले और इसका चूर्ण तयार करे। अब इस चूर्ण में थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाले।

इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तयार करे। शरीर पे जहा भी स्किन इन्फेक्शन हुआ है वहा पे आप इस पेस्ट को लगालो ।

अगर आप इस पेस्ट को चेहरे पे लगाते हो तो सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से धोले और अगर शरीर पे लगाते हो तो पूरी रात ऐसेही रहने दो। सुबह होने पर इसे धो डालो। 

यह उपाय बहुत ही असरदार है लेकिन आपको कुछ दिनों तक इसे करना होगा। इससे आपके चहरे के दाग धब्बे भी मिट जायेंगे। इस लेप का इस्तेमाल आप गोरा बनने के लिए कर सकते है। इसके लिए इसमें थोडीसी मुल्तानी मिटटी, ग्लिसीरीन और गुलाबजल मिलाकर इसका इस्तेमाल कीजिये। इससे आपका चेहरा गोरा भी होगा और चहरे के दाग धब्बे भी मिट जायेंगे।

नीम के पानी से नहाने के फायदे। Health Upay

नहाने का पानी गर्म करते समय इसमें नीम की पत्तिया और फूल मिलाले और इस पानी से स्नान करे। ऐसा करने से आपको त्वचा का कोई भी रोग नहीं होगा।

मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियोंको पानी में डालकर उबाले। जब यह पानी हरा हो जाये तो इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दे। फिर दिन में २ -३ बार इस पानी से मुँह धोले।

दातोंको साफ करने के लिए, चमकदार बनाने के लिए, उनको मजबूती देने के लिए नीम के दातुन का इस्तेमाल कीजिये। सुबह उठने पर कुल्ला करने से पहले दातुन चबाना शुरू करे। इससे  जो रस निकलता है और आपकी जो लार होती है उसे पेट में लीजिये। इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जायेगा।

अगर आप वजन कम करना चाहते है। तो रोज खाली पेट नीम का रस पीना शुरू करदो। इसके लिए एक कटोरी नीम के फूल या पत्तोंमें १ चम्मच शहद और १ चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पीस ले। अब इसमें १ कप पानी मिलाकर उसका रस निकाले और इस रस का हर रोज सेवन कीजिये।

इस रस का नियमित सेवन करने से आपका वजन कम होगा और आपकी ब्लड शुगर कण्ट्रोल में रहेगी। जिसके कारन आप कभी भी मधुमेह का शिकार नहीं बनोगे। 

नीम के बीज से होने वाले फायदे । Uses of Neem Seed

कैंसर से दूर रहने के लिए और कैंसर के रोगी के लिए नीमका रस बहुत ही लाभकारी है। हर रोज सुबह खाली पेट नीम का रस लेने से शरीर में मौजूद सरे विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। इससे हमारे शरीर का शुद्धिकरण होता है। जिसके कारन हम कई तरह की बीमारीओंसे दूर रह सकते है। इसके साथ इससे हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

इस के नियमित सेवन से हमारे शरीर का रक्त प्रवाह सही होता है। जिससे हमारा खून भी साफ हो जाता है। पेट में जलन, अलसर, गैस और कब्ज जैसी समस्या के लिए नीम का पानी बहुत अच्छी औषधि है।

यूरिन इन्फेक्शन होने पर नीम के पत्तोको सुबह खाली पेठ चबाये। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा। बाजार में आपको नीम का तेल भी मिलेगा। अगर आप दाद, खुजली और फंगल इन्फेक्शन से परेशान है तो इस तेल का इस्तेमाल कीजिये। अगर आपको किसी भी तरह का बुखार आता है तो नीम के पत्तोंपर सोने से बुखार कम हो जायेगा। 

बालोंमे जुए होने पर इस के पत्तियोंका रस या नीम पावडर को रात में सोते समय बालोंको लगाए और सुबह गर्म पानी से बाल को धो डाले। इससे जुए मर जायेंगे। अगर आपके घर में गेहू और जवार में कीड़े बनते है तो उसमे इस की पत्तिया मिलाले। इसको पिस्ते समय इन पत्तियोंको निकाल दीजिये।

अगर आपको नीम के फायदे समज आये है तो अपने घर में, आँगन में या फिर खेत में हर साल १ नीम का पेड़ जरूर लगाए।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply