जानिए , पत्ता गोभी किस तरह आपके स्तन दर्द को आराम देता है।

97

पत्ता गोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिस्ट होती है। लेकिन पत्ता गोभी की सब्जी बनाते समय हम इनके पत्तो को फेंक देते है। पत्ता गोभी के ये पत्ते हमे कई तरह के स्वस्थ लाभ प्रदान करते है। पत्ता गोभी के पत्ते बीमारीओं को शरीर से बाहर खीचने के लिए चुंबक का काम भी करती है।

अमेरिकी और यूरोपीय देशों में कई महिलाओं ने अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते लगाकर इस लोकप्रिय प्रवृत्ति को शुरू कर दिया है। गोभी के पत्ते स्तन की सूजन को कम करते हैं और बच्चे को स्तनपान कराने के कारण जो दर्द और परेशानी होती है, उससे राहत दिलाते हैं। इसके अलावा यह एक असहज ब्रा पहनने की वजह से दर्द और तनाव में भी बहुत मददगार हैं। शोधकर्ताओं को अभी तक नहीं पता है कि गोभी के भीतर ही एक गुण है जो कि दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है, या गोभी के पत्ते के रूप में ठंडे दबाव के कारण सूजन कम हो जाती है।

अध्ययन बताते हैं कि अगर आप स्तनपान करा रहे हैं और आप सीधे ठंडे गोभी के पत्ते अपने स्तनों पर लगा लें, यह ना केवल सुखदायक हैं, बल्कि यह आपके स्तनों में दर्द और सूजन को कम करने में भी सहायक हैं।

पत्ता गोभी का इस्तेमाल

एक घंटे के लिए गोभी को फ्रिज में रखें। एक बार जब यह ठंडी हो जाए, पत्तियों की बाहरी परत को उतारकर उन्हें दूर फेंक दें। फिर उपयोग करने के लिए भीतर की दो पत्तियों को खींच लें। ठंडे पानी में इन दोनों भीतर की पत्तियों को धो लें। इससे आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि ये गंदगी, कीटनाशक और अवशेषों से स्वच्छ और स्वतंत्र हैं। पत्तों की डंठल को काट लें, ताकि यह निपल्स को कवर किए बिना आपके स्तनों पर ठीक से फिट हो सकें।

अब आप अपने स्तनों पर स्वच्छ, ठंडे गोभी के पत्ते रख सकते हैं। अपने स्तन पर पत्तों को लपेटें, लेकिन अपने निपल्स को छोड़ दें। अगर आप निपल्स पर पत्ते नहीं रखते हैं, तो आपके निपल्स के आसपास की त्वचा सूखी और बरकरार रहेगी। आप लगभग 20 मिनट के लिए या जब तक पत्ते गर्म नही हो जाते हैं, अपने स्तनों पर गोभी के पत्ते लगाकर छोड़ सकते हैं। फिर उन्हें अपने स्तनों से हटा दें। आवश्यकता के अनुसार इस प्रयोग को दोबारा करे।

अगर आप अभी भी स्तनपान करा रहे हैं और सिर्फ गोभी के पत्तों का उपयोग करने से स्तन की सूजन कम करने और स्तन अतिपूरण में मदद मिल रही है, तो आप इस इलाज को बंद कर दें जब आपके स्तनों में आराम मिल जाए और सूजन कम हो जाए।

स्तनपान कैसे किया जाता है। How To Feed Via Breast

महिलाओंके लिए स्तन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ महत्व पूर्ण टिप्स है इसे जरूर फॉलो कीजिये –

अच्छी वाली ब्रा का चुनाव करना चाहिए, सस्ती ब्रा आपके दर्द का कारण बन सकती है| और एक बात, प्लास्टिक की वायर लगी हुयी ब्रा बिल्कुल नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि अगर आपके स्तन भारी है तो उसके वजन से आपके कंधे पे उस वायर के निशान बन जाते है। अच्छी वाली ब्रा आप इस लिंक से खरीद सकती है|(Amazon)

=> व्यायाम और योग करते समय ध्यान रहे की स्पोर्ट ब्रा ही पहननी है। साधारण ब्रा पहनने से आपका स्तन ठीक से फिट नहीं होता है।

=> चाय कॉफ़ी में कैफीन ज्यादा होता है उससे दूर ही रहना अच्छा है।

=> जिस गोभी पत्ते की हमने ऊपर बात की उसे खाना भी जरूरी है उसमे आपको फाइबर ज्यादा मिल जायेगा।

=> जितना हो सके उतना पानी ज्यादा पीना चाहिए।

=> दो या तीन महीने के अंतराल में अपने स्तन का परिक्षण जरूर करे।

=> किसीको आकर्षित करने के लिए स्तन का आकार बढ़ाने के प्रयास में हो तो उसे छोड़ दो, हो सकता है ज्यादा लालच में आप कुछ गलत चीजोंका इस्तेमाल करोगे।

स्तनोका ढिलापन के कारण और उपाय। Reason Behind Loose Breast

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply