पानी में नमक मिलाकर नहाने से होने वाले फायदे।

53

नहाने के पानी में नमक मिलाकर नहाने से हम कई समस्या से छुटकारा पा सकते है। अगर आपके शरीर में कही पर भी दर्द होता है तो चाहे वो जॉइंट पैन हो या मसल पैन। हर रोज नहाने के पानी में नमक मिलाकर नहाने से आपकी यह समस्या कम हो जाएगी। 

इसके अलावा आपके शरीर पर कही पर भी सूजन है तो इस पानी से नहाना शुरू करो। इससे आपकी सूजन कम हो जाएगी। 

यह उपाय गर्भवती महिला के लिए भी बहुत लाभकारी है। गर्भावस्ता में महिला के पैर पे सूजन आती है। ऐसे समय में वो इस पानी से नहा सकती है। इसके अलावा सूजन कम करने के लिए एक टब में गर्म पानी लेकर नमक डालके उसमे पैर रखने से सूजन कम हो जाती है। 

त्वचा में पुराणी चमड़ी उतरने के बाद नई चमड़ी आने से स्किन हैल्थी बनी रहती है। फॉस्फेट वाले नमक के पानी से नहाने से शरीर की चमड़ी की सफाई होती है। जिससे नई चमड़ी आने में भी मदद मिलती है।  

इसके अलावा नमक वाले पानी से नहाने से स्किन मुलायम और नर्म बन जाती है। हमारे त्वचा के मॉइस्चरायसिंग बहुत जरूरी होता है। नमक के पानी में मैग्नेसियम पाया जाता है जो शरीर के स्किन में पानी को ज्यादा देर तक रोके रखता है। इससे स्किन में नमी बनी रहती है। 

नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल आते है। गर्म पानी में नमक मिलाके नहाने से त्वचा के पोर्स खुल जाते है।  

Bath with Hot water and Salt | Most useful

आपके शरीर का सारा भार आपके पैर पर ही होता है। पैरोंपर ज्यादा भार पड़ने के कारण पैरोंकी मांसपेशिया नर्म हो जाती है और बूट – चप्पल पहने से पैरोंमें छाले पड जाते है। 

नमक वाले पानी से स्नान करने से पैरोंकी माँसपेशियोंका दर्द और जखडन दूर हो जाती है। इससे पैरोंमें आने वाली बदबू भी नष्ट हो जाती है।

नमक वाले पानी से नियमित स्नान करने से आपकी त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है। इससे दाग धब्बे भी मिट जाते है। नमक के पानी से नहाने से हमारे हड्डिया मजबूत हो जाती है। 

अगर आपको हड्डियोंकी कोई बीमारी है तो आप इस पानी का इस्तेमाल नहाने में कर सकते है। नमक वाले पानी से नहाने से खुजली की समस्या और नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.