पिंपल्स के कारण और इसे कम करने के उपाय

23

ज्यादा मिर्च मसाले खाने से स्किन में इरिटेशन होने लगता है, इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है | डाइट में ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर शामिल करने से स्किन ऑयली होने लगती है। इसके कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। इस कारन से आपको पिंपल्स हो सकते है |

जिम से आने के बाद या रनिंग करने के बाद कई तरह के बैक्टीरिया हमारी बॉडी पर जमा हो जाते हैं। इसके बाद न नहाने पर यह पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा कर सकते हैं। बालों को हाइजीन न रखने के कारण इनमें डैंड्रफ के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते है, जिसके कारण पिंपल की समस्या होती है।

अधिकतर बॉडी लोशंस में काफी मात्रा में मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। अगर इसे चेहरे पर लगाते हैं तो यह पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा कर सकता है । रेगुलर केमिकल वाले प्रोडक्ट का यूज करने से स्किन पर एलर्जी इंफेक्शन होने लगता है, ऐसे में पिंपल हो सकते हैं।

चेहरे पर धूल मिट्टी जमने के कारण चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं, ऐसे में अगर आप चेहरा साफ नहीं करते हैं तो आपको पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है | अगर आप मोबाइल को कान में लगाकर ज्यादा देर तक बात करते हैं, तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्किन की पोर्स बंद कर देते हैं, इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम होने लगती है।

रेगुलर स्मोकिंग करने से स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, इसके कारण पिंपल्स और झुर्रियों की प्रॉब्लम हो सकती है। डाइट में ज्यादा मीठी चीजें शामिल करने से पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है।

पिंपल्स के कारण

स्मोकिंग करना

रेगुलर स्मोकिंग करने से स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती ऐसे में इसके कारण पिंपल्स और झुर्रियों की प्रॉब्लम हो सकती है।

चेहरा ना धोना

दिनभर में कम से कम 2 बार चेहरा ना धोने से चेहरे पर मौजूद पसीना स्किन के पोर्स बंद कर देता है। ऐसे में पिंपल्स हो सकते हैं।

बॉडी लोशन को चेहरे पर लगाना

अधिकतर बॉडी लोशन में काफी मात्रा में मक्खन का यूज किया जाता है। अगर इसे कोई चेहरे पर लगाता है तो यह पिंपल्स की प्रॉब्लम पैदा कर सकता है।

फास्ट फूड खाना

खाने में ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर शामिल करने से होने लगती है। इसके कारण स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे पिंपल्स हो सकते।

बालों में बार-बार डैंड्रफ होने के कारण त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर पिंपल होने लगते हैंl

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना

अगर मोबाइल को हम कान में लगाकर ज्यादा देर तक बात करते हैं तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्किन के छिद्र बंद कर देते हैं और इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम होने लगती है।

केमिकल वाले प्रोडक्ट रेगुलर वाले प्रोडक्ट का यूज करने से स्किन इन्फेक्शन होने लगता है ऐसे में पिंपल्स हो सकते हैं।

मसालेदार खाना

ज्यादा मिर्च मसालेदार खाना खाने से स्किन जलन होने लगती है। इससे पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है।

जिम के बाद न नहाना

जिम या रनिंग करने के दौरान कई तरह के बैक्टीरिया हमारी बॉडी में जमा हो जाते हैं इसके बाद न नहाने पर पिंपल्स प्रॉब्लम पैदा हो सकती है।

ज्यादा मीठा खाना

डाइट में ज्यादा मीठी चीजें शामिल करने से पिंपल की प्रॉब्लम हो सकती है।

पानी कम पीना

दिन में चार-पांच लीटर तक पानी पीना जरूरी होता है। बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने के कारण पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है।

पर्याप्त नींद न लेना

हमारे शरीर को 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। पर्याप्त नींद न लेने के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है।

उपाय

दिन में दो बार खीरे का रस चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इससे पिंपल्स कम हो जाएंगे एक चम्मच नींबू का रस धीरे-धीरे मुहांसों पर लगाए फिर 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो डाले | रात को सोने से पहले इलायची पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं | हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें । पानी से चेहरा धोने से पिंपल्स कम हो जाएंगे और चेहरे की चमक बढ़ेगी |

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.