प्रसव के बाद पेट की चर्बी को कम करने का उपाय

40

चुटकी भर जायफल पाउडर को एक कप गर्म दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले इसका सेवन करें | यह प्राकृतिक उपाय पाचन में सुधार करता है और गर्भावस्था के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को प्रोत्साहित करता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए बादाम और मनुका पीसकर एक पेस्ट बना लें। नॉर्मल डिलीवरी के बाद 10 दिनों तक एक कप गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही जरूरी है।

एक चम्मच मेथी को 2 लीटर पानी में रात भर भिगो दें। हर सुबह इस पानी को उबालकर प्रसव के बाद पहले 40 दिन आम पानी के बजाय गर्मियों में ठंडा करके और सर्दियों में गुनगुना करके इस पानी का सेवन करें। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

मेथी के पानी की तरह एक चम्मच जो और एक चम्मच अजवाइन से बने पानी का भी आप सेवन कर सकते हैं। आपके पेट का आकार कम करने के लिए यह सब से प्रभावित उपाय है। इसके अलावा मेथी की तरह आप दो-तीन लोग और एक दालचीनी से बने पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे इनमें से किसी एक पानी का ही आपको सेवन करना है। अमलतास के फलों के गूदे को दो कप पानी में अच्छे से उबालें फिर इस पानी को छानकर आप हर्बल चाय की तरह इसका सेवन कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। हर रोज गरम-गरम इस चाय का सेवन करें इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.