फेस पैक जो बना है लाल चंदन से।

6

दोस्तों, लाल चंदन सुंदरता को निखारने के लिए बहुत ही लाभकारी है। चेहरे का रंग साफ करने के लिए मुहासे और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए लाल चन्दन बहुत ही गुणकारी है। इसके लिए आप चन्दन से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते है।

२ चम्मच दही या कच्चे दूध में १ चम्मच चंदन पाउडर और १ चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इसका मिश्रण तयार करे। यह मिश्रण अच्छे से तयार होने के बाद इसे अपने चेहरे पे लगालो। जब हमारी त्वचा धुप और प्रदुषण से डल हो जाती है, तब आप इस फेस पैक का उपयोग कर सकते है। इस उपाय को हप्ते में ३ बार जरूर करे, इससे आपके त्वचा का रंग निखरने लगता है। लगातार ३ – ४ हप्ते बाद इस प्रक्रिया को दोहराने के बाद आपकी त्वचा गोरी बन जाएगी।

चहरे को टोन करने के लिए ४ चम्मच कच्चे नारियल का दूध ले, इस दूध में ४ चम्मच लाल चन्दन पाउडर और २ चम्मच बादाम तेल को एकसाथ मिलाकर इसे नियमित रूप से अपने चेहरे पे लगाए। इससे आपके चेहरे का रंग निखरने लगेगा।

चंदन के फायदे। Sandalwood Benefits

चेहरे पे डेड सेल के कारण चेहरे की सुंदरता नष्ट हो जाती है। ऐसे समय में आप डेड सेल को हटाने के लिए लाल चंदन के फेस पैक का उपयोग कर सकते है। इसके लिए १ चम्मच लाल चंदन को २ चम्मच पपीते के साथ अच्छे से मिक्स करे और चेहरे को स्क्रब करे। फिर गर्म पानी से चेहरे को साफ करे।

ऑयली चेहरे पर मुहासोंका खतरा ज्यादा रहता है। इसके लिए १ चम्मच चन्दन पाउडर में १ चम्मच निम्बू का रस मिलाकर इसे चेहेर पे लगाए। इससे स्किन के पोर्स टाइट हो जाते है, जिससे मुहासों का खतरा कम हो जाता है। इस उपाय को नियमित करने से त्वचा का रंग भी निखरने लगता है। 

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए, चेहरे का रंग निखरने के लिए २ चम्मच लाल चन्दन को खीरे के रस के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगालो, कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से साफ करे। इस उपाय को नियमित रूप से करने के बाद आपके चेहरे का कालापन दूर हो जायेगा। 

मुहासोंकी समस्या से छुटकारा पाने के लिए, चन्दन पाउडर में शहद और हल्दी मिलाकर इसे चेहरे पे लगालो। इस उपाय को नियमित रूप से करने से चेहरे के मुहासे धीरे धीरे गायब होने लगेंगे। मुहासे जाने के बाद चेहरा सुंदर दिखने लगेगा। 

त्वचा पे खुजली होने की समस्या में या फिर त्वचा पर एलर्जी होने पर चन्दन पाउडर में नारियल तेल को मिलालो और त्वचा पर लगालो। इससे त्वचा की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

Leave A Reply