बाल समस्या के कुछ आसान उपाय।

25

दोस्तों, क्या आप रूखे, पतले और झड़ते बाल से परेशान है? क्या आपके बालोंमे डैंड्रफ की समस्या बहुत ज्यादा है? तो आज हम ऐसी चिजोंपे बात करेंगे और कुछ घरेलु सस्ते और अच्छे उपाय निकालेंगे। जो उपाय मैं बताने जा रही हूँ वह काफी आसान और आप घरमे भी कर सकते है।

आप सभी लोग शैम्पू का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। कुछ चीजोंके बारे में हम बात करेंगे जिनमे शैम्पू मिलाने के बाद अच्छे रिजल्ट आएंगे। सभी चीजे पूरी तरह से आयुर्वेदिक है, इससे कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा। आप किसी भी कंपनी का शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हो।

दोस्तों, एक बात हमेशा ध्यान रहे की हप्ते में सिर्फ दो ही बार शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे ज्यादा इस्तेमाल शायद आपकी समस्या और बढ़ा सकता है। 

अगर आप रूखे बाल से परेशान है तो अपने शैम्पू में एक छोटा चम्मच गुलाबजल मिलालो। गुलाब जल में मॉइस्चर गुण होता है जो आपके बालोंको मुलायम और सुंदर बनाता है। गुलाबजल की जगह पर आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

डैंड्रफ

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैम्पू में एक छोटा चम्मच नीबू का रस मिलाके इसका इस्तेमाल करे। निम्बू में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणोंके के कारन स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ से राहत मिलती है।

अगर आप अपने झड़ते बालोंसे परेशान है, तो अपने बालोंको मजबूती प्रदान करने के लिए आप आवला का इस्तेमाल कर सकते हो। इसलिए आपको अपने शैम्पू में एक छोटा चम्मच आवला पावडर को मिलाना है।

अपने स्कैल्प में मौजूद गंदगी को हटाने के लिए, शैम्पू में एक छोटा चम्मच चीनी मिलाके इसे बालोंपे लगालो। दो मिनट तक बालोंको अच्छी तरह से रगड़ो और फिर बाल धोले। इससे शैम्पू में मौजूद केमिकल जो आपके स्कैल्प में रह जाते है वो निकल जायेंगे। 

डैमेज बालोंको रिपेयर करने के लिए आप शैम्पू में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हो। इससे आपके बाल तेजीसे बढ़ने लगेंगे।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

केशकिंग तेल के बारे में पूरी जानकारी । केशकिंग को बाल मे लगालो ।

Leave A Reply