ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

33

ब्रेन ट्यूमर दिमाग में और सामान्य कोशिकाओं का संग्रह है खोपड़ी के अंदर सामान्य कोशिकाओं की वृद्धि समस्या का कारण बन सकती है। जब यह ट्यूमर बढ़ते हैं तो दिमाग के अंदर दबाव बढ़ जाता है जो दिमाग में क्षति पैदा करता है और यह जीवन को खतरे में डाल सकता है ब्रेन ट्यूमर। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक किसी में भी दिख सकते है। ब्रेन ट्यूमर मतलब हमारे दिमाग में गांठ का तयार होना । यह गांठ दो प्रकार की होती है ।

कैंसर वाली गांठ (Malignant Brain Tumour)
बिना कैंसर वाली गांठ (Non-Cancerous Brain Tumours)

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

शुरुवाती लक्षणोंमे शरीर में सुस्ती आती है। बोलने में परेशानी होती है और आखों से धुंधला सा दिखाई देता है । कानो से कम सुनाई देता है ।
लेकिन धीरे धीरे टूमर बढ़ने के बाद आपके दिमाग में तेज दर्द शुरू होता है। बहुत ही ज्यादा थकान आप महसूस करने लगते हो और दौरे भी आ सकते है। बिना किसी कारण के उल्टी और मतली आना देखने में धुंधलापन दो चीजें दिखाई देना दूर की नजर का खराब होना हाथ पैर के संचालन और संवेदनशीलता महसूस न कर पाना शरीर के संतुलन में कठिनाई होना |

व्यवहार में परिवर्तन आना सुनने में दिक्कत आना थकान आना सुस्ती आना कुछ समय के लिए चीजों को भूल जाना बोल ना समझने में कठिनाई नींद ना आना ट्यूमर के पास दबाव और सिरदर्द दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई दिखने में आंशिक या पूर्ण रूप से समस्या आना बोलने सुनने यादास और भावनात्मक स्थिति में परिवर्तन किसी चीज को पकड़ने में परेशानी होना शरीर के एक हिस्से की तरफ के हाथ और पैर में कमजोरी आना ऊपर की और देखने में मुश्किल हो ना स्तनपान में मुश्किल महिलाओं के मासिक धर्म के अवधि में बदलाव चेहरे की मांसपेशियों में कमजोरी आना।

ब्रेन ट्यूमर के कारण

  • अगर आपके परिवार में पहलेसे किसी को है तो
  • किसी विषाणु के कारण
  • किसी दूषित चीज के सेवन के कारण
  • जानलेवा केमिकल और रेडिएशन के कारण

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.