ब्रोकोली खाने से शरीर पे होने वाले परिणम।

14

दोस्तों, आशा करती हूँ आप ठीक हो। आज का हमारा टॉपिक है ब्रोकोली, अगर आपको यह सब्जी पता नहीं है तो आप ऊपर दिए गए इमेज में देख सकते हो। गहरे हरे रंग के ब्रोकोली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहैड्रेड, आयरन, विटामिन A और C की मात्रा भरपूर होती है। ब्रोकोली को आप सलाद के रूप में, कच्चा, उबालकर या फिर सब्जी बनाकर खा सकते है। 

१०० ग्राम ब्रोकोली में ३४ ग्राम कैलोरी और ० ४ ग्राम फैट होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते ही उन्हें ब्रोकोली का सेवन जरूर करना चाहिए। कम कैलोरी वाला यह भोजन आपके वजन को नियंत्रित रखेगा। ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है, जो शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है। रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के कारन आप संक्रमण से बच पाएंगे। 

ब्रोकोली का सेवन स्मरण शक्ति बढ़ने का काम करता है। अल्ज़ाइमर के बार में आपको पता होगा, इस बीमारी में लोगोंको भूलने की आदत होती है। अगर आप नियमित रूप से ब्रोकोली को अपने आहार में समावेश करेंगे तो इस बीमारी से हमेशा दूर रहेंगे। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी दूर रहना है तो ब्रोकोली का इस्तेमाल जरूर करे। 

इसकी सब्जी बनाकर खाने से आपकी रक्तवाहिनी हमेशा तंदरुस्त रहती है, जिसके वजह से आप दिल के रोगोंसे दूर रह पाते है। ब्रोकोली खून को गाढा होने से रोकती है, इसका सेवन करने से खून हमेशा पतला रहता है और शरीर में अच्छी तरह से सफर करता है। अगर आपके शरीर में खून गाढा है तो आपको हार्ट अटैक का खतरा हमेशा रहता है। इसमें पोटाशियम होता है, जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। 

खून को पतला करने का काम करने के वजह से ब्लड प्रेशर की भी समस्या नहीं रहती है।

कैंसर और हर्ट अटैक से बचाएगी ये सब्जी।

गर्भवती महिला को ब्रोकोली का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते है जो बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी होते है। इसीलिए गर्भवती महिला इसका जितना हो सके उतना ज्यादा सेवन करे। 

यह माँ और बच्चे को कई तरह के संक्रमण से बचाने का काम करती है। महिलाओंके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर नियंत्रित रखने का काम ब्रोकोली अच्छी तरह से करती है। अगर महिला के शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर ठीक नहीं रहा या बहुत ज्यादा बढ़ गया तो उन्हें गर्भाशय का और स्तन का कैंसर होने का खतरा रहता है। 

अब थोड़ी बात करते है हमारे स्किन के यानि की त्वचा के बार में। ब्रोकोली का नियमित रूप से सेवन करने से आपके त्वचा में अलगसे निखार आता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन C मौजूद होते है, इसकी वजह से आपके चेहरे की झुर्रिया कम हो जाती है। चेहरे के दाग धब्बे भी निकल जाते है। 

इसका सेवन करने से आपके शरीर की सूजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको ब्रोकोली को कच्चा खाने की जरूरत है। अगर आपसे कच्चा खाया नहीं जाता तो आप इसे सलाद में इस्तेमाल करके खा सकते है। अगर आपको भूक न लगने की समस्या है तो आप ब्रोकोली का सुप पीना शुरू कर दीजिये, सुप पिने से आपके पेट में मौजूद अग्नि प्रज्वलित हो जाता है। ब्रोकोली का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर को डीटॉक्सिफाय कर देता है। 

ब्रोकोली में घुलनशील फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, इसके वजह से आपके शरीर में मौजूद ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। ब्रोकोली में मौजूद विटामिन c बालोंके लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम के साथ विटामिन A होता है। विटामिन A बालोंके विकास के लिए अच्छा होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बालोंको पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। आखोंकी सेहत के लिए भी यह काफी लाभकारी है। आंखोंकी अंधेपन की समस्या इसका सेवन करने से दूर होगी।    

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply