मच्छर भगाने के उपाय

20

मच्छर भगाने के उपाय के लिए हम coil, क्रीम, लिक्विड या किसी केमिकल टिकिया का इस्तेमाल करते है । इसमें इस्तेमाल की गए केमिकल में डी अथेलिन, मेलफोकिन, फोसिन पाया जाता है । यह तीन काफी खतरनाक केमिकल है जो यूरोप और अमेरिका के ५६ देशोमे बंद है । कई बार क्या होता है मच्छर तो इनसे मरते नहीं है, लेकिन मनुष्य मर जाते हैं जिनके लिए यह दवाएं इस्तेमाल हो रही है ।

और ज्यादातर इन दवाओं का व्यापार, डी-अथेलिन का व्यापार, फोसिन का व्यापार हिंदुस्तान में विदेशी कंपनियों के कंट्रोल में है और वह अंधाधुंध केमिकल इम्पोर्ट करके हमारे देश में बेच रहे है । भारत की कुछ विदेशी कंपनियां भी बनाकर उनको भेज रहे हैं, तो आप जरा सोचिए आप की सुरक्षा के लिए आत्मरक्षा के लिए आप कम से कम यह चीजें इस्तेमाल करना बंद करें फिर आप बोलेंगे मच्छर तो है, उनका तो क्या उपाय करे ।

मच्छर भगाने के उपाय कुछ इस प्रकार है

रात को सोते वक्त तुलसी के पत्तों का रस शरीर पर लगाने से आपको मच्छर नहीं काटेंगे | नारियल के तेल में लौंग का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से भी मच्छर आप के आस पास नहीं आते | घर के चारों तरफ गेंदे का फूल लगाएं इसे लगाने से मच्छर आपके घर के आसपास नहीं आते |

संतरा खाने के बाद उसके छिलके को न फेंके | उन्हें धूप में सुखा लें सूखे छिलकों को कोयले के साथ जलाने से मच्छर भाग जाते हैं। बड़े नींबू को काटकर उसके आधे भाग में लौंग लगाकर अपने बिस्तर के पास रखिए। इससे आपको मच्छर नहीं काटेंगे।

अपने घर के आस-पास की साफ सफाई करें। घर के नजदीक कूड़ा कचरा बिल्कुल भी ना फेंके | अगर आपके घर के सामने खुला गंदा नाला है, तो इसे बंद करें घर के आस पास ऐसी कोई भी छोटी बड़ी चीजें ना रखें जिसमें कई दिनों तक पानी भरा रहे।

घर के आस-पास घास बिल्कुल भी ना उगने दे आप पेड़ पौधे लगा सकते हैं मच्छर के काटने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती है। इसलिए खुद का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें और मच्छरों से दूर रहें ।

सबसे अच्छा उपाय मच्छरदानी लगा के सो जाना । निम् का तेल दीपक की तरह जलाके रखे इससे मच्छर भाग जायेंगे । गाय के गोबर की अगरबत्ती बनाके इसे जलाये इससे मच्छर आपके कमरे में नहीं आएंगे ।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.