मछली के तेल के फायदे।(Benefit of Fish Oil)

188

मछली के तेल आपको डायरेक्ट मछली खाने से या फिर इसकी गोलिया खाने से मिल सकता है। क्या आपको पता है मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा ३ फैटी एसिड पाया जाता है। उसमे भी प्रमुख दो प्रकार आपको इस से ज्यादा मिल जायेंगे ओ है EPA और DHA । मछली के तेल में आपको कम मात्रा में triglycerides पाया जाता है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग रक्त और ह्रदय के रोगोंमें किया जाता है।

यह तेल आपको ह्रदय के झटके से और छाती में होने वाले दर्द से बचाता है। मछली का तेल हमे किडनी से संबधित रोगोंसे भी बचाता है जैसे की किडनी फेलियर साथ ही हम इसे मधुमेह होने पर भी इस्तेमाल ला सकते है। मधुमेह के रोगियों में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए यह तेल बहुत ही उपयोगी है।

मछली को ज्यादातर इसलिए खाया जाता है क्योंकि यह दिमाग के लिए अच्छी है। बहुत सारे डॉक्टर्स (दिमाग देखने वाले ) भी हमे मछली का तेल खाने की सलाह देते है, जिससे हम bipolar disorder , Alzheimer’s disease, developmental coordination disorder, migraine headache, epilepsy, schizophrenia, post-traumatic stress disorder, and mental impairment. जैसे रोगोंसे ठीक हो जाये।

मछली के तेल

कुछ लोग इस का उपयोग dry eye जैसे प्रॉब्लम के लिए उपयोग करते है । महिलाये इस तेल का उपयोग माहवारी का दर्द, स्तन का दर्द, गर्भाशय में बच्चे की development , गर्भपात होने पर और डिलीवरी जल्दी होने के लिए करती है। वजन घटने में इस तेल का उपयोग किया जा सकता है। मछली का तेल हम IV (intravenously) के रूप कुछ प्रकार के त्वचा के रोगो में उपयोग कर सकते है।

इस तेल का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी रोग प्रतिकारक क्षमता मजबूत करने में हेल्प मिलती है। जिससे आप सामान्य बीमारियां से सर्दी खासी और लू का सामना कर सकते हैं। मछली का तेल गठिया के उपचार के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह तेल ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण अवसाद उदासीनता बेचैनी मानसिक थकान तनाव योनि छात्रवृति और अन्य तंत्रिका संबंधी विकारों से राहत पाने के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

आंखों की देखभाल के लिए मछली का तेल काफी लाभकारी है। इस में दृष्टि सुधार करने की क्षमता होती है। मछली में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो काफी लाभकारी है। स्किन की समस्या को ठीक करने के लिए त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

यह एग्जिमा, खुजली, त्वचा के घाव, चकते जैसे विभिन्न समस्याओं के उपचार में बहुत ही उपयोगी होता है। सोरायसिस जैसी स्किन डिसीज मैं यह तेल त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है | मुहांसों पर इसका प्रयोग करने से मुहासे गायब हो जाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी मछली का तेल फायदेमंद है। इसमें मौजूद कुछ घटक बच्चों के दिमाग के विकास में हेल्प करते हैं। बालों के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है और इस में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए उन्हें लंबा बनाने के लिए इस को बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल भी चमकदार भी बनेंगे।

मछली का तेल यहासे खरीदो

Use

  • High triglycerides
  • Miscarriage in pregnant women
  • Preventing re-blockage of blood vessels
  • Attention deficit-hyperactivity disorder (ADHD) in children.
  • Bipolar disorder
  • Cancer-related weight loss.
  • Heart disease.
  • Coronary artery bypass surgery.
  • Schizophrenia

Side Effects & Safety

  • मछली का तेल आम तोर पर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद ही है. लेकिन अगर इसकी मात्रा ३ ग्राम(3 Gram per Day) से अधिक हो तो Blood Clotting जैसी समस्या हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ Birth Control Pills में इसे इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े।

स्तन कैंसर बाकि कैंसर की तरह ही है

Leave A Reply

Your email address will not be published.