मछली खाने के फायदे। Eating Fish Benefit

69

हम हमारे आसपास देखते है, कुछ लोग शाकाहारी है तो कुछ लोग मांसाहारी है। वैसे तो दोनों आहार अपने अपने जगह पर सही है। यहाँ पर में मांसाहारी लोगोंके लिए मछली का सेवन किस प्रकार फायदे मंद है उसके बारे में बताना चाहूंगी। मछली खाने में तो अच्छी होती ही है लेकिन उसके साथ ही यह हमारे शरीर के लिए भी बेहद गुणकारी है। इस में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होता है जैसे की प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा ३ फैटी एसिड। हमारे देश में मछली का ज्यादातर सेवन पच्छिम बंगाल में किया जाता है, इसीलिए उनका दिमाग(बंगालीओंका) ज्यादा तेजीसे काम करता है।

मछली खाने से बालोंको फायदा।

आज की तारीख पर बाल झड़ने की समस्या आम सी हो गई है। अगर आप इस का सेवन करेंगे तो आपकी यह समस्या कम हो सकती है। जो लोग इस का सेवन करते हे उनके बाल घने और लम्बे हो जाते है।इस में ओमेगा ३ फैटी एसिड होता है जो बाल और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस को तलने बजाए अगर आप उसे उबाल कर खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

आखोंके लिए मछली का फायदा।

हमारे बुजुर्गो में आखोंकी समस्या दिखाई देती थी लेकिन आज के समय में छोटे छोटे बच्चोमे भी आखोंकी कई सारी बीमारिया दिखाई
देती है| बच्चोंको मोटा चश्मा लगने का प्रमुख कारण पोषक तत्वोंकी की कमी है।

मछली का सेवन करने से दिमाग होता है तेज।

जैसे की हमने ऊपर बात की, बंगाली लोग इस का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते है इसलिए उनका दिमाग तेज होता है। इस में ऐसे पोषक तत्व होते है जो दिमाग की ताकत को बढ़ाते है। इसमें मौजूद प्रोटीन नई कोशिकाओंका निर्माण करती है। मछली याद्दाश बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद है। मछली खाने से आप Alzymer जैसे बीमारी से भी बच सकते है।

मछली खाने के अन्य फायदे।
मछली आपका डिप्रेशन दूर करने में अहम भूमिका बजाती है ।
इस का हररोज सेवन करने से हार्ट अटैक से दूर रह सकते हो।
शुक्राणु की संख्या बढ़ाने में भी यह उपयोगी है।
इसका सेवन करने से चेहरे पे ज्यादा झुर्रिया नहीं आती।
इसमें विटामिन डी होता है जो हड्डियोंके विकास के लिए उपयोगी है।
इस का हररोज सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है।

अगर आप गर्भवती है या फिर गर्भ धारण करने वाली है तो आपको मछली का सेवन कम से कम करना चाहिए। जो भी छोटी मछलिया है उनमे DDE (Dichloro diphenyldichloro ethylene) नामक विषैला पदार्थ पाया जाता है। इसे खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इस के साथ दही का सेवन भी हानिकारक है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े।

स्तन कैंसर बाकि कैंसर की तरह ही है

Folic Acid एक गर्भावस्था के लिए वरदान की तरह है!

Leave A Reply

Your email address will not be published.