मेथी के फायदे

47

रोज सुबह नाश्ते में एक चम्मच अंकुरित मेथी खाने से यकृत विकार ठीक हो जाते हैं। जिन महिलाओं को मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव, कमजोरी, थकान शरीर में दर्द जैसी परेशानियां होती है, उन्हें मेथी को उबालकर उसका एक एक कप पानी दिन में दो बार कुछ दिनों तक पीना चाहिए। इससे मासिक धर्म के दर्द में आराम मिलेगा I

मेथी के बीज पानी में उबालकर छानकर पीने से अपेंडिक्स में जमा गंदगी निकल जाती है। पेट के छाले भी ठीक हो जाते हैं।

कमर दर्द दूर करने के लिए हरे पत्ते वाली मेथी और उड़द दाल की सब्जी बनाकर रोज खाएं। इससे कमर की मांसपेशियों में आराम मिलेगा I रोज सुबह खाली पेट मेथी के बीज खाने से मोटापा कम होता है। मेथी खाने से महिलाओं के स्तन में दूध की वृद्धि होती है। इसके साथ ही मेथी कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करती है।

मेथी के रोजाना उपयोग से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। स्तन कैंसर में मेथी के बीच बहुत ही लाभकारी होते हैं। डिलीवरी के बाद गर्भाशय शुद्धि और इसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए मेथी के लड्डू खाए।

डिलीवरी के बाद में लड्डू खाने से कमजोरी दूर होती है और डिलीवरी के समय आया ढीलापन दूर होकर गर्भाशय सामान्य अवस्था में आता है।

चोट के कारण आयी हुई सूजन को कम करने के लिए गेहूं का आटा और पीसी हुयी मेथी की पुल्टिस बनाकर रोजाना एक बार लगाए | काले बालों के लिए मेथी के बीज और मेथी के पत्तोंको पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधा घंटे के बाद बालोंको गुनगुने पानी से साफ करे | शरीर में होने वाले दर्द को कम करने के लिए मेथी के बीजोंका पावडर बनाकर रोज सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करे।

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मेथी के बीज को पीसकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो डाले। इससे चेहरे के दाग धब्बे मुंहासे दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगेगा I

लूज मोशन को कम करने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज को बिना पानी के खाये और उस पर एक गिलास पानी पिए इससे लूज मोशन की समस्या कुछ ही मिनटों में कम हो जाएगी।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.