वजन नहीं बढ़ने के कारण और उपाय। Increase Your Weight

70

 

बहुत से लड़के और लड़कियां शरीर दुबला पतला होने से परेशान रहते है| ऐसे में उनका एक ही सवाल होता है की वे खूब खाते पीते है फिर भी दुबलेपन से छुटकारा मिलने का कोई नाम नहीं है। अचानक लगातार शरीर का वजन कम होना किसी बीमारी के कारण भी हो सकता है| वजन बढ़ाने और दुबलेपन का इलाज करने के लिए कुछ लोग दवा का सहारा भी लेते है फिर भी उनका वजन घटता नहीं है। कुछ लोगों में शरीर का पतला होना और वजन ना बढ़ने का कारण कमजोर पाचन तंत्र होता है। दोस्तों उपाय करने और दवा लेने के बाद भी weight क्यों नहीं बढ़ता जब तक इसका पता नहीं चलता तब तक दुबले पतले शरीर को मोटा नहीं कर सकते। आज हम जानेंगे वजन कम होने के कारण।

अगर आपको लिवर से जुड़ा कोई रोग है तो आपका weight नहीं बढ़ेगा। शुगर होना, शरीर में खून की कमी होना और ज्यादा तनाव लेनेसे वजन बढ़ने में दिक्कत आती है। कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी शरीर का weight लगातार कम होता है। तो आइये जानते है weight किस प्रकार बढ़ाया जा सकता है।

दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनी diet में ऐसे फूड्स खाएं जिससे शरीर को फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मिलेंगे।  

1 गिलास दूध, 8-10 किशमिश, 5 काजू और 1 केला मिला कर शेक बना ले और पिए। रोजाना इस उपाय को करे आपको 1 हफ्ते में ही  फरक महसूस होने लगेगा।

दिन की शुरुआत एक्सरसाइज योग और प्राणायाम से करनी चाहिए। मोटा होने के योग आसान भी होते है, उनका प्रयोग करे।

रोजाना ६ से ८ घंटो की नींद ले। अगर आप नॉन वेजेटेरियन हो तो अपने आहार में मांस का उपयोग करे। वेज लोगोंके लिए सोयाबीन और केले प्रभावकारी है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

वजन बढ़ाने के बारे में जानने केलिए यह वीडियो जरूर देखो।

वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फल

केला

आपने देखा होगा भारत में जो लोग कुश्ती खेलते है वो केलेका सेवन ज्यादा करते है। केला खाने से आपको ग्लूकोस और फ्रुक्टोसे की मात्रा ज्यादा मिलती है। केले में सबसे ज्यादा ऊर्जा और बढ़ी मात्रा में प्रोटीन होता है, इसका सेवन करने से आपको १०८ कैलोरी मिलती है। आपको जल्दी असर देखना है तो केले को दूध के साथ खाके देखो।

चीकू

चीकू एक मीठा और ब्राउन कलर का फल है। हमारे हिंदुस्तानी चिकित्सक का यह मानना है की एक चीकू दो अंडे के बराबर है। चीकू से आपको सबसे ज्यादा कार्बोहायड्रेट मिल सकते है, साथ ही में शर्करा की मात्रा भी ठीकठाक मिलती है।

अंजीर

दोस्तों, इससे अच्छा फल आपको नहीं मिलेगा। यह काफी मीठा फल है आपका वजन बढ़ाने में गुणकारी है। अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहते है।
अंजीर के बारे में यूट्यूब पे आप हमारा वीडियो भी देख सकते हो। ताजे अंजीर को खाने के बाद हलका गुनगुना दूध पीना चाहिए उससे शरीर में ताकत आती है।

नारियल

इसे खाने से आपको फायदे ही फायदे है और आप कम समय में ज्यादा मसल ग्रो क्र सकते हो। नारियल को शक्कर के साथ खाने से भूक बढ़ती है। आप नारियल का दूध भी पी सकते हो, इससे आपको ताकत मिलेगी। सूखे नारियल से आपको फैट ज्यादा मिलेंगे।

वजन बढ़ने की पाउडर

दोस्तों बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। लेकिन हर एक प्रोडक्ट का अपना अपना रिजल्ट होता है कुछ प्रोडक्ट आपको सबसे बढ़िया रिजल्ट देंगे वही कुछ प्रोडक्ट रिजल्ट तो देंगे लेकिन आपका बहुत ज्यादा टाइम भी लेंगे। एंडोरा मास के बारे में आपने पढ़ा ही होगा में आपको यही पाउडर खरीदने की सलाह दूंगी क्योंकि मैंने काफी पेशेंट को इसे देकर देखा है उनमेसे ९५% लोगोंको बेहद इफेक्टिव रहा है एंडोरा मास। आप इस प्रोडक्ट को अमेज़न से खरीद सकते है।

और पढ़े –

Leave A Reply