वीडियो के बारे में जरूर जानना।

158

वीडियो क्यूँ देखनी चाहिए

दोस्तों मैंने इंटरनेट पे अभी अभी सर्च किया ” वीडियो देखने के फायदे “। गूगल ने एक भी पोस्ट वाली जानकारी नहीं दिखाई, सारी चीजे पोर्न के बारे में थी। इसीलिए मैंने सोचा की, आपको वीडियो देखने के फायदे के बारे में मुझे बताना चाहिए।

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की, हम इंटरनेट पर कोई भी ज्ञान या जानकारी किस प्रकार लेते है। तो ज्ञान लेने के प्रमुख चार प्रकार है –
१) टेक्स्ट पढ़ना
२) वीडियो देखना
३) आवाज सुनना
४) चित्र देखना

यहां पर हम बाकि चीजोंके बारे में तो बात नहीं करने वाले सिर्फ वीडियो से ज्ञान लेने के फायदे के बारे में जानेंगे।

वीडियो देखकर ज्ञान लेने से हमे कोई भी चीज जल्दी समज आती है। अगर आप यूट्यूब पे कोई चीज देख रहे हो तो आप उस चीज से आसानीसे सिख सकते हो और थोड़ा सा प्रयास करने से आप उसमे अच्छे भी बन सकते हो।

जैसे की मैंने ऊपर यूट्यूब का जिक्र किया, हमारे आसपास बहुत सारे लोग होते है जो यूट्यूब से कुछ न कुछ सीखते रहते है। निचे मैंने कुछ कला बताई है जो हम सिर्फ वीडियो देखके आसानीसे सिख सकते है –
१) रंगोली
२) कुकिंग
३) मेहँदी
४) मैजिक
५) ड्राइंग

इन पांच चीजोंको हम सिर्फ वीडियो देखके आसानीसे सिख सकते है और भी चीजे है जो हम सीखते है लेकिन उनमे प्रैक्टिस की ज्यादा जरूरत रहती है।

आजकल स्कूल और कॉलेज में भी बच्चोंको सिखाने का तरीका बदल रहा है। गुरुजन वर्ग टेक्स्ट के साथ साथ बच्चोंको एनिमेटेड वीडियो दिखाकर कठिन से कठिन टॉपिक को आसान बनाकर सिखाते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, मार्केट में बच्चोंके लिए नए नए ऍप्स आये है जैसे की BYJU , Smart Skool आदि। इन सॉफ्टवेयर में भी टेक्स्ट के साथ वीडियो कंटेंट बच्चोंको आसानीसे उपलब्ध किया जाता है।

क्या आपको पता है यूट्यूब पे हर सेकंड, पूरी दुनिया से ४०० से ज्यादा वीडियो अपलोड किये जाते है। पूरी दुनिया ने माना है की वीडियो से कोई भी व्यक्ति जल्दी सिख सकता है। यूट्यूब पे हमारे ” Aayurveda ” चैनल पे ९०० से अधिक वीडियो डाली है, ताकि लोगोंको हेल्थ के सम्बन्धी जानकारी वीडियो के रूप में मिल जाये।

वीडियो देखने के फायदे

१) चीजे आसान तरीकेसे समझने लगती है।
२) कम समय में ज्यादा जानकारी मिलती है।
३) वीडियो बार बार देखके चीजे समझ सकते है।
४) ज्यादा जानकारी मिलती है।
५) चीजोंको समझने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ता।
६) किसी भी ग्रंथालय में या फिर क्लास में जाये बिना घर में जानकारी पा सकते है।
७) वीडियो रखने के लिए एक मोबाइल काफी है, इससे घर में जगह बचती है।
८) इंटरनेट पे देखी हुयी वीडियो वापस कभी भी देख सकते है, उसे हमारे पास संभालके रखने की जरूरत नहीं है।
९) पैसोंकी बचत होती है।
१०) ज्ञान पाने के लिए किसी पे निर्भर नहीं रहना पड़ता।

कोनसी वीडियो देखनी चाहिए

जिस तरह हमने ऊपर जाना की यूट्यूब पे हर सेकंड में ४०० से अधिक वीडियो अपलोड होती रहती है। इसीलिए कंटेंट की कोई कमी नहीं है, लेकिन यहां पर हमे अच्छी वीडियो को चुनना पड़ेगा। क्योंकि, कुछ लोग वीडियो के जरिये अज्ञान भी फैलाते है या फिर बिना कोई प्रूफ के वीडियो में कुछ भी बोल देते है।

यूट्यूब से सीखना जितना आसान है उतना ही उसपर सिर्फ अच्छी चीजे देखते रहना मुश्किल है। बहुत बार हम एक दो ज्ञान वाली वीडियो देखते है और फिर एंटरटेनमेंट की वीडियो पर अपने आप खिसक जाते है। अगर आपने इस चीज को कण्ट्रोल में रखा तो आप वीडियो के जरिये ज्यादा ज्ञान की प्राप्ति कर सकते है।

जिस तरह हम कोई भी किताब खरीदते वक्त उसके लेखक के बारे में जानना जरूरी समझते है, उसी तरह वीडियो देखते वक्त उसे बनाने वाले के बारे में भी जानना जरूरी है।

यूट्यूब के कुछ अच्छे क्रिएटर

डॉ विवेक बिंद्रा –
अगर आप कोई व्यापार करते हो या उसके बारे में जानकारी रखते हो तो यह चैनल आपको जरूर देखना चाहिए। विवेक जी एक बिज़नेस ट्रेनर है जो छोटे व्यापार करने वाले लोगोंको एडवांस चीजे बताते है। इसके साथ ही वे मोटिवेशनल स्पीच भी देते है, इनका कंटेंट अगर आप देखते हो तो आपको बेहद फायदा होगा।

संदीप माहेश्वरी –
अगर आप अपने जीवन में परेशान हो। अगर आपको जीवन किस प्रकार जीना चहिये इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप संदीप माहेश्वरी की वीडियो देख सकते हो। इस चैनल पे वे छोटी छोटी चीजोंको बड़ी सरलता से आपको समझाते है। वे खुद एक बिज़नेसमन है।

गौर गोपाल दास –
अगर आपको अध्यात्म में रूचि है। अगर आपको भगवान की पूजा और गृहस्ती दोनों में अपना जीवन व्यतीत करना है तो आप इनके वीडियो को देखो। गौर गोपाल दास ने खुद अच्छी शिक्षा प्रदान की है फिर वे सन्यासी बने है। गृहस्थी में रहकर आप इनकी वीडियो से अध्यात्म का ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

पैट फ्लींन –
अगर आपको इंटरनेट से पैसे कमाने में रूचि है तो आप पैट के वीडियो देख सकते हो। वे खुद इंटरनेट से अपना व्यापार चलाते है। वे लोगोंको इ- बुक, पॉडकास्ट और कोर्स इंटरनेट की जरिये बेचते है। इनका यूट्यूब चैनल अंग्रेजी में है।

क्या कैसे –
यह चैनल एकता नामक लेडी चलाती है। वे अपनी वीडियो में इंटरनेट से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी देती है। एकता जी सिंगापूर में रहकर हिंदी भाषिक लोगोंके लिए कंटेंट तयार करती है।

और भी बहुत चैनल है जिनसे आप अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हो।

अच्छी वीडियो को शेयर करते रहे

दोस्तों, मैंने एक बात हमेशा अपने जीवन में सीखी है, हम जितना लोगोंको देते है उससे कई ज्यादा वापस हमे मिल जाता है। अगर आप भी यह बात मानते हो तो आजसे कोई भी अच्छा वीडियो अगर आपने देखा तो उसे अपने मित्रपरिवार में शेयर जरूर करना। ऐसा करने से आप खुद जान जाओगे की कुछ अच्छे वीडियो लोगोंको भेजने से आपके पास कितना सारा ज्ञान आ जायेगा।

बच्चोंको कोनसा वीडियो दिखाना चाहिए।

आज कल के हर बच्चे को खेलने की चीजोंसे ज्यादा मोबाइल फोन प्यारे होते है। मोबाइल पे वो कुछ न कुछ देखते रहते है। ऐसे समय में बडोंको ध्यान रखना चाहिए की उनके बच्चे मोबाइल पे क्या देख रहे है। अगर बच्चे कुछ गलत चीजे देख रहे है तो उन्हें वही पे रोक देना चाहिए।

वीडियो देखते समय भी ध्यान रहे की वो ज्यादा से ज्यादा एजुकेशन देने वाली वीडियो देखे। जब आपके बच्चे इंटरनेट पे कुछ ढूंढ रहे हे तो आप उसपे ध्यान दे, इससे आपको अपने बच्चे के इंट्रेस्ट एरिया के बारे में पता चलेगा।

कुछ बच्चोंको गेम खेलने का भी शौक होता है, तो ध्यान रहे ज्यादा देर तक गेम खेलने से आँखोंपे बुरा असर हो सकता है।

TIKTOK vs YOUTUBE

आजकल इंटरनेट पे लोगोंका इंट्रेस्ट काफी बढ़ चूका है। डेस्कटॉप की जगह पर मोबाइल यूजर की संख्या लगातार बढ़ रही है। बहुत से मोबाइल एप्लीकेशन भी आ रहे जिनमे शॉर्ट वीडियो बनाने की तकनीक होती है। टिक टॉक एक उनमेसे है काफी लोकप्रिय एप्लीकेशन है।

लेकिन यह एप्लिकेशन १५ सेकंड और ६० सेकंड जैसी शॉर्ट वीडियो बनाती है। सारे कलाकार उसपे एंटरटेनमेंट की ही वीडियोस बनाते है। तो ऐसे एप्लीकशन से लोगोंका काफी ज्यादा वक्त बर्बाद हो जाता है।

कलाकार ज्यादा लाइक्स पाने की कोशिश में adult कंटेंट बनाने पर जोर देते है। इससे बच्चोंपर काफी बुरा असर हो रहा है। लेकिन यूट्यूब ऐसे एप्लीकशन से काफी बेहतर है। यहां पर भी कलाकार एडल्ट कंटेंट बनाने की कोशिश में रहते है, पर यूट्यूब की पॉलिसी काफी बेहतर है।

तो मैं आपको यूट्यूब का इस्तेमाल करने की सलाह जरूर दूंगी।

वीडियो बनाने के लिए सॉफ्टवेयर

आपमेसे कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे वीडियो देखने को तो पसंद है, पर बनाने में भी काफी रूचि है। तो ऐसे लोगों के लिए हम कुछ अच्छे सॉफ्टवेयर के बारे में जानते है। बाजार में बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जिनसे हम वीडियो की अच्छी खासी एडिटिंग कर सकते है।

कुछ मोबाइल एप्लीकशन भी है जिनसे हम वीडियो एडिटिंग कर सकते है, लेकिन में आपको डेस्कटॉप एप्लीकेशन की ही सलाह दूंगी। ध्यान रहे वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपका डेस्कटॉप या लैपटॉप का प्रोसेसर अच्छा होना चाहिए, वरना अच्छी क्वालिटी के एडिटिंग में आपको दिक्कत आ सकती है।

Minimum Requirement
RAM – 8GB
Hard Disk – 100GB

जानते है कुछ अच्छे सॉफ्टवेयर के बारे में

Adobe Premiere Pro CC –
यह सॉफ्टवेयर विंडोज और एप्पल इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। इसमें आप Multi-Cam और 3D तरीकेके वीडियो एडिट कर सकते हो। इस सॉफ्टवेयर में आटोमेटिक फंक्शन्स भी उपलब्ध है। यह सॉफ्टवेयर आपको free-trial का भी ऑप्शन देता है। आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

Corel VideoStudio Ultimate –
अगर आप वीडियो एडिटिंग में नए हो तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए है। यह सिर्फ विंडोज के ऑपरेटिंग सिस्टम पर लागु होता है। इस सॉफ्टवेयर में आप रियल टाइम इफ़ेक्ट दे सकते हो। एडिटिंग के वक्त यह आपको कलर करेक्शन का पर्याय देता है। इस सॉफ्टवेयर में आपको ३० दिन का फ्री-ट्रायल मिल जायेगा।

Mobile vs Desktop

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा की वीडियो देखना किसपे ज्यादा बेहतर है। मोबाइल फोन पे या डेस्कटॉप और लैपटॉप पे? तो मेरा ऐसा मानना है की इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं है। लेकिन कुछ एजुकेशन के वीडियो में मोबाइल फोन डेस्कटॉप से पीछे रहता है।

दोस्तों, आज मै आपको एक वीडियो के बारे में बताना चाहूंगी। मेरी बात शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की हमारा एक यूट्यूब चैनल भी जिसका नाम है Aayurveda । इस चैनल में हर रोज आपको नई वीडियो देखने के लिए मिलती है, जो आरोग्य पर आधारित होती है। अगर आप को यह बात पता नहीं थी तो हमारे चैनल पे जाके सब्सक्राइब जरूर कर देना। आयुर्वेदा चैनल पे धीरे धीरे लोग जुड़ने लगे है। उनकी समस्या का निदान भी हो रहा है।

जिस वीडियो की बात यहाँ पर करने वाली हूँ उसका नाम है, गर्भ धारण करने के उचित उपाय, आयुर्वेद की ताकत । इस वीडियो में मैंने आपको गर्भ धारण करने के उचित उपाय बताये है। बहुत सी ऐसी महिलाये जिनको गर्भ धारण करने में दिक्कत आ रही है। मैंने खास कर उन महिलाओंके लिए यह वीडियो बनाया है। जब आपकी माहवारी शुरू होती है उसके बाद ४ से १६ दिनों तक अगर आप संभोग कर लेती है तो आपके गर्भ धारण करने की सम्भावना बढ़ जाती है।

वीडियो में क्या है –

गर्भ ठहरने के लिए महिला का तनावमुक्त रहना काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि तनाव के कारन संभोग करने में जो आनंद होता है उसको महिला नहीं पा सकती। गर्भ ठहरने के लिए सतत संभोग करना जरूरी है। यहाँ पर पुरषोंके लिए जरूरी काम है ओ ये है की संभोग करने के बाद जब तक आपका लिंग खुदसे बाहर नहीं आ जाता तब तक उसे अंदर ही रहने दो। और जो भी आपकी पार्टनर है उसको क्रीड़ा के बाद पीठ के बल कुछ देर तक लेटने को कहो। महिलाये आपने योनि को क्रीड़ा के बाद बिलकुल भी न धोना। एक बाद हमेशा याद रखना अपने लिंग और अंडकोष को कभीभी गर्म पानी से नहीं धोना उससे आपके शुक्राणु पर बुरा असर पड़ सकता है।

इस वीडियो एक बात बताई गई है। जो भी पुरुष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है उनमे लैपटॉप आता है, कभीभी लैपटॉप को अपने जांघ पर रखके काम मत करना, उससे आपके अंडकोष और लिंग पे बुरा असर हो सकता है। ठन्डे पानी से नहाना शुरू करो उससे आपकी शुक्राणु की संख्या बढ़ने में मदद होती है। सारे पुरुष लोग याद रखो अगर आप किसी भी प्रकार का नशा करते हो, तो उसका बुरा असर आपके शुक्राणु पे होना ही होना है। कृपया करके नशे से जितना हो सके उतना दूर रहे। कुछ लोगोंको बुरी आदत होती है, क्रीड़ा का ज्यादा आंनद लेने के चक्कर में ओ योनि को जेल या किसी क्रीम का इस्तेमाल करते है जो की सरासर गलत है।

महिला क्या खाये –

इस वीडियो में मैंने आपको बताया है की, गर्भ चाहने वाली महिलाये कभी भी अनचाही गोलिया न खाये जैसे की माहवारी की डेट आगे ढकेलना, गर्भ न ठरना, क्रीड़ा का ज्यादा आनंद लेने की दवा इ। इनसे दूर रहने की कोशिश करना। महिलाये ये बात ध्यान रखो, अपने आहार में फल, दाल, और हरी सब्जिया जादासे ज्यादा इस्तेमाल करे। इससे आपकी गर्भधारणा की शमता बढ़ जाती है। तो मै चाहती हूँ की जो भी लोग गर्भ धारण करना चाहते और उनको इस कार्य में दिक्कत आ रही है। तो यह वीडियो जरूर देखना। और भी कुछ महत्वपूर्ण बाते है जो मैंने वीडियो में अच्छी तरहसे समजायी है। चैनल पे जाके या फिर निचे आप उस वीडियो से जानकारी प्राप्त कर सकते है। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े।

Folic Acid एक गर्भावस्था के लिए वरदान की तरह है!

लिंग के बारे में जानकारी।

संभोग करने के फायदे और नुकसान।

Leave A Reply

Your email address will not be published.