शहद के बारे में जानकारी।

9

दोस्तों, क्या आपको पता है क्या शहद कैसे बनती है ?

आपने कई सारी कम्पनियोंका शहद चखा होगा, लेकिन आपको यह बात पता होनी चाहिए की यह किसी भी कंपनी या मशीन से नहीं बनाया जाता है। इसे बनाने वाली मधुमखी होती है। मधुमखी हर फूल पे जाके वहासे पराग कण जमा करके अपने घर में लाती है और उसीसे बनता है मिठासा शहद।

तो चलो बाते करते है शहद के बारे में। यह एक नेचुरल पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इसमें विटामिन A , B , C पाया जाता है। इस में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, आयोडीन, पोटैशियम, क्लोरीन, सल्फर जैसे खनिज भी पाए जाते है। यह आयुवर्धक होता है , वीर्यवर्धक याने के स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए और स्मृतिवर्धक याने के IQ लेवल बढ़ाने के जरूरी है।

यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इस का नियमित सेवन करने से खून साफ होता है। यह हमे एनीमिया जैसे बीमारी से भी दूर रखता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है। 

शहद और दालचीनी

दालचीनी और शहद के फायदे। Benefit Talk by Drkalyani

शहद के नियमित सेवन से मोटापा कम होता है। रोजाना इस का सेवन करने से दिमागी कमजोरिया दूर होती है। कफ और अस्थमा को इस के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। दिल को मजबूत करने और हृदय संबंधी रोगोंसे बचने के लिए यह महत्वपूर्ण चीज है। पाचनक्रिया को सही रखने का काम शहद करता है। 

आँख की समस्या जैसे की आँख से पानी आना, दिखने में कोई तख़लीफ़ हो तो शहद की एक बून्द आप अपने आँख में डाल सकते है। यह त्वच्चा को निखारने का काम करता है। घाव या फिर कटे हुए स्थान पर आप शहद को लगा सकते हो। मुँहासोंको रोकने के लिए भी यह मदद करता है। शहद का नियमित सेवन करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी। 

छोटे बच्चोंको रोजाना शहद देना उनके सेहत के लिए अच्छा होता है। यह हमारे किडनी और इंटेस्टाइन(आंत) को ठीक रखने क काम बेहद अच्छी तरह से कर लेता है।

गर्मी के दिनों में अगर आप शहद को पानी के साथ लोगे तो आपका पेट हल्का रहेगा आपको भारीपन महसूस नहीं होगा। यह एक नेचुरल मिठास पैदा करने वाला पदार्थ है इसिलए आप खाना बनाते समय शक्कर के बजाय इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

चेहरे के खूबसूरती के लिए आप बेसन और शहद को एकसाथ मिलाके इस मिश्रण को अपने चेहरे पे लगालो। टमाटर के रस में इस को मिलाके पिने से आपकी कॉन्स्टिपेशन याने की कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

जब भी आप सुबह नींद से जागते हो तो आपको एक गिलास में पानी लेना है, उसमे निम्बू को निचोड़कर एक चम्मच शहद मिलाना है, इसे पिने से आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम हो जायेगा। सर में दर्द जोड़ो में दर्द हो तो शहद को खाना फायदे मंद रहता है। जानकारी अच्छी लगने पर अपने दोस्तोंके साथ जरूर शेयर करे।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply

Your email address will not be published.