शादी करने से होने वाले परिणाम।

1,486

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे शादी के बारे में, शादी दो जीवोंका मिलन होता है। ये बात हम सब को पता है की, मनुष्य समूह बनाके रहने वाला प्राणी है। इसी समूह को हम आज की भाषा में समाज कहते है और अगर इस समाज में रहना है तो आपको एक जोड़ी बनाकर ही रहना होगा वरना लोगोंका आपको देखने का नजरिया बदल जाता है।

अगर आप अपने जोड़ीदार के साथ रहते है तो यह समाज आपको एक जिम्मेदार नागरिक की तरह देखता है। आज का समय देखा जाये तो ज्यादातर युवा लोग शादीसे दूर ही भागते है। और जो भी युवा शादी कर लेते है उनकी उम्र भी ३० के आस पास ही होती है।

तो क्या कारण हो सकता है इसका ? क्या सच में शादी इतनी बुरी होती है। सब लोग शादी करने से दूर क्यों भागते है। वैसे तो शादी करना बुरा है ये बात हम जोक्स, गाने या फिर फिल्म इन सभी जगहों पर देखते है। क्या इस चीज का असर हमारे समाज पे हो रहा है? इस तरह के कई सवाल हमारे दिमाग में आते है। इसलिए आज हम शादी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करेंगे।

शादी क्यों जरूरी है –

जैसे की हमने ऊपर बात की, मनुष्य को समाज में रहना पड़ता है। और वो समाज में रहकर पूरी जिंदगी अकेला नहीं बिता सकता। जिंदगी जीते समय आने वाली बाधाओंको वो अकेला पार नहीं कर सकता। उसे एक जीवनसाथी की आवश्कयता होती है, ताकि वो अपनी नई जिंदगी शुरू कर सके। जब हम पूरा दिन अपने काम में बिताते है तो घर में जाने के बाद अपनी ख़ुशी और गम को समज लेने वाला साथी आवश्यक होता है। सेक्स हर मनुष्य की प्रमुख चाह होती है, अगर वह पूरी हो जाये तो मनुष्य खुशी से जीवन बिता सकता है। जीवन जीते समय प्यार की काफी जरूरत रहती है, अगर मनुष्य को सही प्यार न मिले तो वह मानसिक रूप से अस्थिर महसूस कर सकता है। इसीलिए आरोग्य को ठीक रखने के लिए शादी जरूरी है।

हम समाज में देखते है, जो लोग शादी करके रहते है, उनको जीवन व्यथित करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। वही अगर कोई मनुष्य अकेला रहता है तो समाज का उसको देखने का तरीका बदल जाता है। उस मनुष्य से थोड़ी सी भी गलती समाज बर्दाश नहीं करता है। एकतरह से शादी करने के बाद आपको पुरे समाज की सिक्योरिटी मिल जाती है।

यह बात साबित हो चुकी है की, शादी करने वाले मनुष्य की आयु सिंगल रहने वाले मनुष्य से तुलना में अधिक होती है। क्योंकि हर मुसीबत का सामना शादी करने वाले लोग दुगनी ताकत से कर पाते है। अगर अपना साथी बीमार पड़ गया तो दूसरा उसकी पूरी लगन के साथ देखभाल करता है। वह दोनों अपने सुख दुःख को एकदूसरे में बाट लेते है। अगर आपको संभोग करते समय दिक्कत आती है, तो इस लिंक पे आपको आयुर्वेदिक गोली मिलेगी जो १ घंटे तक असर दिखाती है।

शादी का व्यापार में महत्व –

शादी करने वाले लोगोंको डिप्रेशन, तनाव, चिंता इन चीजोंका सामना ज्यादातर नहीं करना पड़ता है। अगर घर में अच्छा मोहोल होगा तो मनुष्य पूरा जीवन सकारात्मक तरीकेसे जीता है। अगर आप सिंगल हो तो काम से छुट्टी मिलने के बाद भी आपको सुकून नहीं मिल पाता है। वही शादी शुदा मनुष्य अपनी छुट्टिया बहुत ही आनंद में व्यथित कर लेता है और फिर से काम पे पुरे जोश से लग जाता है। इससे उसका कॅरिअर ग्राफ भी तेजीसे बढ़ता है।

हम देखते है, बहुत से कपल अपना पीढ़ियोसे चला आ रहा व्यापार मिलजुलकर कर लेते है। इससे वह दूसरे लोगोंसे अर्थ प्राप्ति भी तेजीसे कर पाते है। पुरे व्यापार का बोझ वह दोनों बाट लेते है और साथ में उन दोनोको एक भरोसेमंद पार्टनर भी मिल जाता है।

लेकिन जो बाते हमने ऊपर किई है, वो सब तभी काम करेंगी जब दोनों लोग एकदूसरे को समज के जीवन बिता ले। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो यही शादी हमे काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकती है।

शादी के नुकसान –

शादी होने के बाद परिवार का पूरा खर्चा दुगना हो जाता है। पैसे को बहुत ही समझदारी से इस्तेमाल करना पड़ता है। दोनों लोगोंपर जिम्मेदारिया भी बढ़ जाती है। हमको सिर्फ खुद के बारे में सोचना नहीं होता बल्कि अपने पार्टनर की जरूरतोंका भी ध्यान रखना होता है। पैसे कम होनेपर बच्चा पैदा करने का फैसला भी काफी तख़लीफ़ पहुंचा सकता है। शादी के बाद अपना मित्रपरिवार को थोड़ा संकुचित करना होता है, क्योंकि हमे अपने पार्टनर को भी वक्त देना जरूरी हो जाता है। कई बार ऐसा हो जाता है, शादी के बाद किसी एक का कॅरिअर भी खत्म हो सकता है।

किसी एक को घर देखना पड़ सकता है। अगर दोनों काम पे जाना शुरू करते है, तो घर का काम भी बाट कर लेना पड़ता है। दोनोको अपनी रहने की स्टाइल को भी थोड़ा बहुत बदलना पड़ सकता है। एक बार आपने शादी कर लिई तो वापस सिंगल रहने के पुरे रस्ते बंद हो जाते है। आपको आराम करने का समय काफी कम मिल सकता है।

अगर आपकी अरेंज मैरिज है, तो अपने साथी को समझने में आपको समय लग सकता है। अगर एकदूसरे को समझने में ज्यादा समय चला गया तो आगे मुसीबते आ सकती है। बच्चा होने के बाद आपको खुदकी जरूरतोंको और भी कम करना पड़ता है, और बच्चे को प्राथमिकता देनी होती है। अगर आपकी जॉइंट फॅमिली है तो साथी के साथ ही उसके घरवालोंको भी महिला को समज लेना होता है। सही समय पर न किई गई शादी भी काफी परेशानी सामने लेकर आ सकती है।

शादी से पहले सेक्स न करने के फायदे –

आज कल लोगोंका यह मानना हो गया है की सेक्स के बिना जिंदगी अधूरी सी है। इसीलिए वे शादी से पहले ही सेक्स कर लेते है। लेकिन हमे कुछ बातोंका ध्यान रखना होगा, जैसे की गुप्तांग के रोग, साथी को धोका, डिप्रेशन आदि जैसे चीजे भी इस सेक्स के साथ हमारे पीछे आती है। किसी के साथ सेक्स करने से पहले आपको मन की पूरी तयारी करनी होगी क्योंकि एक बार जुड़ गए तो फिर वर्तमान बदला नहीं जाता। कोई लड़की शादी से पहले बार बार सेक्स करती है तो चान्सेस है की वो गर्भवती रह जाये, और इसके बाद काफी परेशानी हो सकती है। बिना सेक्स के आप किसी के साथ डेट कर रहे हो तो रिलेशन ठीक से ना चले तो जब चाहे आप उससे बाहर आ सकते हो। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

शादी के बाद सेक्स का महत्व।

और पढ़े –

Leave A Reply