शारीरिक कमजोरी के कारण

29

कई कारणों से आपको बहुत अधिक कमजोरी महसूस हो सकती है। शरीर में खून की कमी होने पर आपको शारीरिक कमजोरी के कारण का एहसास हो सकता है। खून की कमी के कारण आप कोई भी काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं। 

सीढ़ियां चढ़ते वक्त आपको तकलीफ हो सकती है। कोई काम करने के लिए शरीर में ताकत नहीं रहती यह सभी शरीर में खून की कमी के कारण होने वाली कमजोरी के लक्षण है। बहुत अधिक चिंता या डिप्रेशन के कारण आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। 

बहुत अधिक चिंता करना या अवसाद में रहना पीड़ित व्यक्ति के जीवन स्तर और कार्यशैली पर बुरा प्रभाव डालते हैं | जो व्यक्ति हमेशा सुस्त बैठते हैं घर से बाहर नहीं निकलते कोई काम नहीं करते ऐसे लोगों को अधिक कमजोरी होती है। 

गतिहीन जीवन शैली और सुस्ती के कारण मांस पेशिया समय के साथ-साथ कमजोर हो जाती है। उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति अधिक कमजोर होता जाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारी कोशिकाओं और ऊतकों की आपस में तालमेल रखने की क्षमता कम होती रहती है। 

इसी वजह से बूढ़े लोग कम सक्रिय रहकर अपनी उर्जा को बचाने लगते हैं। जब शरीर को लगातार संक्रमण से लड़ना पड़ता है तो शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। शरीर में लंबे समय से चल रहे इन्फेक्शन के कारण भी पीड़ित व्यक्ति को थकान महसूस हो सकती है | 

इसी तरह मधुमेह और अनिद्रा से परेशान लोगों को भी बेहद कमजोरी महसूस होने लगती है। महत्वपूर्ण विटामिन की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में कमी आती है। जिसे शरीर में ऊर्जा कम हो जाती है। भोजन ना करने पर या पोषक तत्वों से भरपूर आहार न लेने पर भी आपको कमजोरी महसूस हो सकती है | महिलाओं में श्वेत प्रदर या रक्त प्रदर की समस्या होने पर भी शारीरिक कमजोरी के कारण महसूस हो सकती है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –


Leave A Reply

Your email address will not be published.