साबूदाना के बारे में जानकारी।

17

साबूदाना एक ऐसा पदार्थ है जिसके अन्दर कार्बोहाइड्रेड की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। साबूदाना का सेवन करने से शरीर में ज्यादा मात्रा में ऊर्जा आती है। 

अगर आपका शरीर बहुत ही दुबला पतला है, बहुत कोशिश करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ता है। ऐसे लोगोंको साबूदाना का सेवन अवश्य करना चाहिए। साबूदाना की खीर बनाकर इसे गाय के दूध के साथ खाने से वजन तेजीसे बढ़ने लगता है। इससे आपके शरीर में प्रोटीन और विटामिन्स की कमी दूर हो जाएगी। 

इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हमारी हड्डियोंको मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम करता है। साबूदाने का सेवन हमारी माँसपेशियोंको भी मजबूत बनाता है। इसके दर्द को भी दूर करता है।

साबूदाना खाने के फायदे। Benefit Talk

साबूदाना खाने में काफी हल्का होता है। यह पेट की काफी समस्याओंको दूर करता है। लूज़ मोशन की समस्या में आप इसकी खीर बनाकर खा सकते है, इससे आपको फायदा होगा। इसमें मौजूद फायबर आपके पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। इससे हम पेट की सूजन, गैस, कब्ज, अपच की समस्या से दूर रह सकते है।

मानव शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक घटक है। साबूदाना प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन से हमारे शरीर में माँसपेशियोंकी ग्रोथ सामान्य रूप से चलती रहती है। साबूदाना में पाया जाने वाला पोटेसियम रक्त संचार को बेहतरीन बनाता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। पोटैशियम रक्त वाहिकाओंके तनाव को कम करता है। इसीलिए साबूदाना का सेवन जरूर करना चाहिए। 

एनीमिया के मरीज के लिए  साबूदाना बहुत ही लाभकारी है। इसमें आयरन मौजूद होता है, जो रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओंके लिए भी यह बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें बहुत मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन बी होता है, जो शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

साबूदाना त्वचा की सेहद के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसका फेसमास्क बनाकर लगाने से चेहरे की रंगत खिल उठती है और इससे झुर्रियोंकी समस्या भी दूर होती है। 

शरीर की थकावट दूर करने के लिए साबूदाना काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से बॉडी फ्रेश होती है, और शरीर को एनर्जी मिलती है। जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें साबूदाने का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड और कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन तेजीसे बढ़ सकता है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े – 

Leave A Reply