स्लो प्वाइजन है यह चीजें

18

ऐसी कौन सी चीज है जो स्लो प्वाइजन का काम करती है। वैसे तो हम इन चीजों का इस्तेमाल बहुत करते हैं लेकिन यह चीजें हमारे शरीर के लिए नुकसान कारक है।

नमक

इन सबमें सबसे पहले आता है नमक वैसे तो नमक स्वाद के लिए जरूरी है। लेकिन कहीं ना कहीं हम इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। नमक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। खाने में नमक का ज्यादा सेवन करने से कैंसर, हार्ट अटैक के चांस बढ़ते हैं।

शक्कर

इसमें दूसरी चीज है शक्कर | मिठाई का नाम सुनते ही हमें सबसे पहले शक्कर याद आती है। जरा सोचिए गन्ने के काले रस से इतनी सफेद शक्कर बनाने के लिए उसमें कितने केमिकल यूज करते होंगे शक्कर का ज्यादा इस्तेमाल करने से लीवर में ग्लाइकोजन की मात्रा कम होती है | इसे ज्यादा खाने से मोटापा, थकान, माइग्रेन, अस्थमा और रिंकल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए जितना हो सके उतना शक्कर का इस्तेमाल कम करें। आप चाहे तो गुड़ या मिश्री का उपयोग कर सकते हैं।

मैदा

मैदा हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान कारक है आजकल बहुत सारी चीजें बनाने के लिए मैदे का उपयोग करते हैं। लेकिन मैदे में फाइबर बिल्कुल नहीं होता इससे इनडाइजेशन होता है। ज्यादा मात्रा में मैदा खाने से मोटापा बढ़ता है। मैदा में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट से हार्ट की प्रॉब्लम होती है।

कच्चे मशरूम

कच्चे मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउंड होते हैं। इसे कच्चा खाने से कैंसर की संभावना बढ़ती है। इसलिए मशरूम को हमेशा बॉयल करके ही खाए |

फास्ट फूड

आजकल सबको बहुत अच्छी लगने वाली चीज फास्ट फूड इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामैट होता है। इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है | फास्ट फूड हमारे शरीर के लिए बिल्कुल हेल्दी नहीं होता इसे ज्यादा खाने से हार्ट प्रॉब्लम और अल्जाइमर की संभावना बढ़ती है। कोल्ड्रिंक जैसी घातक दूसरी कोई चीज नहीं होती है। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती है। कोल्ड्रिंक स्लो प्वाइजन का काम करती है |

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.