हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ५ फल

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हीमोग्लोबिन लोह युक्त ऑक्सीजन का परिवहन करनेवाला धातुयुक्त प्रोटीन है | हीमोग्लोबिन कम होने के कारण एनीमिया की समस्या निर्माण होती है | महिलाओं में हीमोग्लोबिन की नार्मल वैल्यू 12-15 g/dl होती है | पुरषों में ये वैल्यू 13-17 g/dl होती है |

CBC याने Complete Blood Count नाम की सिंपल टेस्ट करके आप हीमोग्लोबिन की जाँच कर सकते है | शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर बहुत ज्यादा कमजोरी आने लगती है, चलते समय सांसे फूलने लगती है, चक्कर आने लगते है | आँखे और त्वचा सफेद दिखने लगती है | कुछ लोगों को धड़कन तेज होना, घबराहट महसूस होना, सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देते है |

शरीर में खून की कमी होने पर आपको आयरन की गोलियों का सेवन करना पड़ सकता है, या फिर खून बढ़ाने के इंजेक्शन लेने पड़ सकते है | अगर सीवियर एनीमिया हो जाता है, हीमोग्लोबिन 7g/dl से कम हो जाता है तो आपको बाहर से खून चढ़ाना पड़ता है |

इन सबसे बचने के लिए आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा | भोजन में आयरन युक्त चीजों को शामिल करके आप एनीमिया की समस्या से बच सकते है | आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 फलों के बारे में जिनका सेवन करके आप शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा सकते है |

१. अनार –

लाल रंग का अनार एक खट्टा मीठा फल है | औषधिय गुणों से भरपूर अनार एक स्वादिष्ट फल है | अनार आयरन से भरपूर होता है | जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपयोगी है | इसके अलावा यह फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है |

इसके अलावा अनार, विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K और फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है | अनार में मौजूद फाइबर, डायजेशन को बेहतर बनाता है | जिससे भूक अच्छी तरह से लगने लगती है | इसके अलावा अनार लोह की समस्या को पूरा करके रेड ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता है |

यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसके अलावा अनार में मौजूद विटामिन C, लोह के अवशोषण में सहायता करता है | खून की कमी से बचने के लिए आप हर रोज अनार खा सकते है | अनार का जूस पी सकते है | सलाद में अनार मिलाकर खा सकते है | अनार का स्वाद बढ़ाने के लिए आप उसपर काला नमक लगाकर खा सकते है |

२. चुकंदर –

गहरे लाल रंग का चुकंदर आयरन का सबसे अच्छा और सस्ता स्रोत है | चुकंदर कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना है | इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम,मैग्नीशियम सभी तरह के विटामिन मौजूद होते है | खून की कमी से बचने के लिए अपने डाइट में चुकुंदर को जरूर शामिल करे |

चुकंदर को आप कच्चा खा सकते है | चुकुंदर को बॉइल्ड करके खा सकते है | आप इसका जूस या सूप बना सकते है | चुकंदर को आप किसी भी तरह खाये ये आपके शरीर में खून को बढ़ायेगा ही |चुकंदर के नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है जिससे त्वचा का रंग भी निखरने लगता है |

३. सेब –

सेब एक बहुत ही प्रसिद्ध, स्वादिष्ट और न्यूट्रिशन से भरपूर फल है | सेब का नियमित सेवन करके आप कई बिमारियों से दूर रह सकते है | सेब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन एनर्जी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम सभी तरह के विटामिन मौजूद होते है |

शरीर को खून की कमी से बचाने के लिए नियमित रूप से सेब का सेवन करे | आप सेब का जूस बनाकर पी सकते है | सेब की बर्फी या इसका हलवा भी बना सकते है |

४. किशमिश –

काले रंग के किशमिश आयरन, कॉपर, जिंक, फोलेट विटामिन B से भरपूर होते है जो एनीमिया की समस्या से बचाने का काम करते है | साथ ही किशमिश प्रोटी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, फॉस्फोरस से भरपूर होते है |

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए किशमिश बहुत ही उपयोगी है | आप इसे स्वीट डिश में मिलाकर खा सकते है | किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन कर सकते है | या फिर आप किशमिश को दूध में मिलाकर ले सकते है | इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आपकी हड्डिया भी मजबूत बनेगी |

५. स्ट्राबेरी –

स्ट्राबेरी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है | स्ट्राबेरी का सेवन करके आप शरीर में खून की मात्रा को बड़ा सकते है | इसके सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा | स्ट्रॉबेरी के सेवन से आप की इम्युनिटी पावर भी बढ़ेगी जिससे आप बिमारियों से दूर रह सकेंगे |

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