अंकुरित गेहूं खाने के फायदे

41

अंकुरित गेहूं पोषक तत्वों का खजाना है। इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन, फाइबर मिलते हैं। 

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों को चमकदार बनाते हैं साथ ही किडनी ग्रंथियों तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में हेल्प करते हैं। 

अंकुरित गेहूं खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। यह शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है, और शरीर की शुद्धि करता है। 

इससे शरीर की कोशिकाएं शुद्ध होती है। नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है, और इसके सेवन से आपके शरीर में खून की वृद्धि भी होती है। 

इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन आपको फिट रखता है, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों का विकास करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। जिससे हड्डियों का दर्द भी कम हो सकता है |

अंकुरित गेहूं में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को सुधारना है। इसके नियमित सेवन से आपकी पाचन क्रिया सुचारू रहती है, जिसके कारण कब्ज की समस्या से बच सकते हैं | 

बवासीर में अंकुरित गेहूं बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन से पेट अच्छी तरह से साफ होता है और शरीर में जो खून की कमी होती है, वह भी पूरी होती है और शरीर में ताकत आती है। 

आज देश में कितने सारे लोग कैंसर के शिकार बने हैं? अंकुरित गेहूं में भरपूर मात्रा में  होते हैं  जो कैंसर कोशिकाओं की संख्या को बढ़ने से रोकते हैं कैंसर से बचने के लिए कैंसर का इलाज करने के लिए अंकुरित गेहूं बहुत फायदेमंद है। 

अंकुरित गेहूं में मौजूद पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर को कितने सारे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है | 

मधुमेह के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहती है। अंकुरित गेहू आपके दिल को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है। 

इसके सेवन से दिल का दौरा या दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है | जिन लोगों को पहले हार्ट अटैक आ चुका है या उनकी दिल की कोई सर्जरी हो चुकी है, उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। 

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, अंकुरित गेहूं आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन आप सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं। 

सुबह-सुबह इसको खाने से कई घंटों तक आपकी ऊर्जा बनी रहेगी, जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे | अंकुरित गेहूं में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं, जो आपके पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

आईबीएस से परेशान लोगों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.