अंकुरित मूंग के फायदे

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मूंग में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

इसके अलावा आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। 

एक कप अंकुरित मूंग दाल के सेवन से शरीर को सिर्फ 30 कैलोरी और 1 ग्राम फाइबर की प्राप्ति होती है। 

अंकुरित मूंग में फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

मूंग दाल में मौजूद घटक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने में हेल्प करते हैं। 

इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अंकुरित मूंग खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा |  

अंकुरित मूंग से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे शरीर मजबूत बनता है। 

अंकुरित मूंग दाल से शरीर की अंदर से सफाई हो जाती है और बॉडी से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 

अंकुरित मूंग दाल में ग्लूकोज की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए मधुमेह के रोगी को भी इसका सेवन करना चाहिए। 

अंकुरित मूंग को आपस में मिलाएं फिर इसको उबालकर या तेल में फ्राई करके खा सकते हैं। 

आप इसे गर्भवती महिला छोटे बच्चे प्रसूता को भी दे सकते हैं।

अंकुरित मूंग में ओलिगोसैचेराइड्स और पॉलिफिनॉल्स होते हैं। यह दोनों कंपाउंड खतरनाक बीमारियों से लड़ने में हेल्प करते हैं। 

कैंसर के रोगी को भी अंकुरित मूंग दे सकते हैं। हर रोज नाश्ते में मूंग खाने से आप की बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखाई नहीं देता |  

जिससे आप लंबी उम्र तक जवान दिखाई देते हैं। मुझे उम्मीद है कि अंकुरित मूंग के इतने सारे फायदे जानकर आप इसका सेवन जरूर करेंगे।

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