कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

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अलसी के बीज आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करते हैं | इससे हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है। ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड को ट्राइग्लिसराइड के लिए जाना जाता है जो रक्त प्रवाह में वसा का एक प्रकार है और मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। 

बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का बहुत ही अच्छा उपाय है | यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है |  साबुत अनाज, फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। 

कोलेस्ट्रोल का स्तर अधिक होने पर आपको मांस नहीं खाना चाहिए | मीट जैसे की कलेजी, ड्रेस चिकन। मांस में वाइट वसा होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देती है। 

कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने पर आपको दूध के प्रोडक्ट नहीं खाना चाहिए | वसा वाले डेयरी उत्पाद से पनीर और अधिक वसा वाले दूध में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे बेहतरीन गोली

इसलिए अधिक वसा वाले डेयरी उत्पाद ना खाएं | अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों को खाने से शरीर में पानी की कमी होती है। इसके अलावा जिस तेल में खाद्य पदार्थों को तला जाता है। 

वह तेल खराब होता है, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए |  

खाने के लिए जैतून का तेल या सूरजमुखी के तेल इस्तेमाल करें।

कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर प्रोसेस्ड फूड न खाए | इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में नमक होता है। नमक की अधिक मात्रा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। 

इसके अलावा इसमें हाइड्रोजन, आयन की भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें |  

बहुत ही कम मात्रा में नमक का सेवन करें। शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

मानव शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता मुख्यतः कोशिकाओं के निर्माण के लिए,  हार्मोन के निर्माण के लिए और बाइल जूस निर्माण के लिए होती है l 

कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो लीवर से उत्पन्न होता है l 

सिगरेट स्मोकिंग कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का मुख्य कारण है | यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हुए आपकी उम्र को कम करता है l 

20 की उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है l ज्यादा शराब का सेवन लीवर और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जो कि उच्च रक्तचाप का कारण बनता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है l

मोटापा या थोड़ा ज्यादा ओवरवेट होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण होता है l

मोटापा आपके ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी बढ़ा देता है, जो कि आगे जाकर ब्लॉकेज का कारण बनता है l

यदि आपके माता-पिता में किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो यह आपके लिए भी चिंता का कारण है | यह अनुवांशिक हाई कोलेस्ट्रॉल भी समय पूर्व ब्लॉकेज और स्ट्रोक का कारण बनता है l

जो लोग पूरा दिन बैठने में और लेटने में बिताते हैं, उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है l

कुछ दवाइयां ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ा देती है | लाल फैटी मांस, मक्खन, पनीर, केक जैसे पदार्थ ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है l

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