फाइबर

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शरीर में फाइबर की कमी होने के कारण दिल की बीमारियां, डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है l फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी आवश्यक होता है l

फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है और कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करता है l

ब्रोकोली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है l साथ ही साथ इसमें कई सारे विटामिन मौजूद होते है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करते है l

सेब में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं l

साथ ही काफी मात्रा में फाइबर होता है l 100 ग्राम सेब में २.४ ग्राम फाइबर होता है l

बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और फाइबर मौजूद होते हैं l 100 ग्राम बादाम में 10 ग्राम फाइबर होता है l

चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है | इसलिए फाइबर की कमी की पूर्ति के लिए आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं l

चिया सीड्स को भिगोकर खाने से पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती |

जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है l 100 ग्राम चिया सीड्स में 34.4 ग्राम फाइबर होता है l

ब्लैकबेरी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है l इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं l

100 ग्राम ब्लैकबेरी में 7.6 ग्राम फाइबर होता है | जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है l

ओटमील फाइबर का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है 10 ग्राम ओट्स में 4 ग्राम फाइबर होता है l

मटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है l 100 ग्राम मटर में 5 ग्राम फाइबर होता है l फ्रोजन मटर में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए ताजे मटर का सेवन करें l

नाशपाती में विटामिन ए, विटामिन ई के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है l

100 ग्राम नाशपाती में ३.३ ग्राम फाइबर होता है l

एवोकाडो फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है l 100 ग्राम एवोकाडो में ६.७ ग्राम फाइबर होता है l

साथ ही इसमें हेल्दी फैट्स और कई सारे विटामिन मौजूद होते हैं l

फाइबर की कमी को दूर करने के लिए ब्राउन राइस बहुत ही लाभकारी है l 100 ग्राम ब्राउन राइस में 1.8 ग्राम फाइबर होता है l
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो साधारण चावल के बजाय ब्राउन राइस का सेवन करें l

ब्लैक बींस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन होते हैं l

100 ग्राम बींस में 16 ग्राम फाइबर होता है l जो शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है l

राजमा फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत है l 100 ग्राम राजमा में ३.७ ग्राम फाइबर होता है l

मक्का में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है l 100 ग्राम मक्का में २.५ ग्राम फाइबर होता है l

साथ ही इसमें कई सारे पोषक घटक मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी है l

सफेद बीन्स मे भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है l इसके 100 ग्राम में 11 ग्राम प्रोटीन होता है

जिसका सेवन शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है l

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